Tuesday, April 23, 2024
HomeHimachal Newsकॉलेजों में BA, B.Sc and B.Com वार्षिक परीक्षा की फाइनल डेट शीट...

कॉलेजों में BA, B.Sc and B.Com वार्षिक परीक्षा की फाइनल डेट शीट जारी

हिमाचल प्रदेश के छात्रों के लिए एक बड़ी खबर लेकर आए हैं जिसमें बात करेंगे कि Himachal Pradesh University (HPU) ने कालेजों में स्नातक (बीए, बीएससी व बीकॉम) (BA, B.Sc and B.Com in colleges) की वार्षिक परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट (final datasheet for annual examinations) जारी कर दी है। यह परीक्षाएं 4 अप्रैल से शुरू होंगी और 12 मई तक चलेंगी। बीते 16 मार्च को इन परीक्षाओं की टैंटेटिव डेटशीट जारी की गई थी और इसको लेकर बीते 21 मार्च तक आपत्तियां आमंत्रित की गई थीं। शेष औपचारिकताओं को पूरा करते हुए विश्वविद्यालय ने वीरवार को फाइनल डेटशीट जारी की।

यह जानकारी भी आपको बता दें कि डेटशीट के अनुसार स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 4 अप्रैल से शुरू होकर 12 मई तक चलेंगी, जबकि तृतीय वर्ष की परीक्षाएं 4 अप्रैल से शुरू होकर 9 मई तक चलेंगी।

यह भी पढ़े :    हिमाचल ट्रैफिक इंस्पेक्टर भर्ती में भी गड़बड़; 4 लोगों के खिलाफ FIR

आपकी जानकारी के लिए आपको यह भी बता दें कि बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी वार्षिक परीक्षाएं अप्रैल माह में ही शुरू होने जा रही हैं। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन के इस बार प्रयास थे कि वार्षिक परीक्षाएं मार्च माह के मध्य में शुरू कर दिए जाएं लेकिन बीते वर्ष हुईं स्नातक परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद अधिक संख्या में पुनर्मूल्यांकन के आवेदन आने के चलते पूरे पुनर्मूल्यांकन के परिणाम समय पर घोषित नहीं हो पाए, जिस कारण विश्वविद्यालय प्रशासन इस बार की वार्षिक परीक्षाएं मार्च माह में शुरू नहीं कर पाया। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. जेएस नेगी ने कहा कि स्नातक वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है।

काॅलेजों को भेजी डेटशीट, website में भी जाकर देख सकते हैं

यह जानकारी भी आपके लिए महत्वपूर्ण है इसे जान ले हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने स्नातक परीक्षाओं की डेटशीट जारी करने के साथ ही इसे काॅलेजों को भेज दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कालेज प्रबंधन व विद्यार्थियों से डेटशीट से जुड़ी अपडेट प्राप्त करने के लिए वैबसाइट पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। यह डेटशीट नियमित व इक्डोल कम्पार्टमैंट व लेट के विद्यार्थियों के लिए भी है।

यह भी पढ़े :   हिमाचल PWD मंत्री के कार्यक्रम से लौट रहे युवकों की कार दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत

स्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं अपने-अपने स्तर पर करवाएंगे HPU and SPU

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) सत्र 2022 से पूर्व स्नातक कोर्सिज में पंजीकृत द्वितीय व तृतीय वर्ष की वाॢषक परीक्षाएं आयोजित करेगा। इसके लिए प्रदेशभर में परीक्षा केंद्र स्थापित होंगे। इसके अलावा प्रदेश में सत्र 2022 से मंडी में सरदार पटेल विश्वविद्यालय खुलने के चलते प्रदेश के कालेजों को एचपीयू और एसपीयू के बीच बांटा गया है, ऐसे में एचपीयू उससे मान्यता प्राप्त 7 जिलों के काॅलेजों में प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं करवाएगा जबकि शेष 5 जिलों के काॅलेजों में प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं एसपीयू करवाएगा।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का WhatsApp Group (CLICK HERE)

RELATED ARTICLES

Most Popular