Wednesday, April 24, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल में गाड़ी की सीट से हेडरेस्ट हटाने पर 3000 जुर्माना

हिमाचल में गाड़ी की सीट से हेडरेस्ट हटाने पर 3000 जुर्माना

कार की सीट से हेडरेस्ट हटाना महंगा पड़ सकता है। यदि आपने अपने वाहन से हेडरेस्ट हटा दिया है तो परिवहन विभाग आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा। इस मामले में तीन हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गाड़ी में लगा हेडरेस्ट सिर्फ आराम के लिए नहीं बल्कि आपकी सुरक्षा के लिए है। ऐसे में हेडरेस्ट हटाने की गलती न करे। सडक़ हादसें के दौरान अगर आपकी गाड़ी में हेडरेस्ट नहीं लगा है, तो फिर गर्दन में झटका लगने से आपकों स्पाइन इंजरी हो सकती है। यह इंजरी आपको जीवन भर महंगी पड़ सकती है। इसके इलाज में जहां आपकों ढेर सारा पैसा खर्च करना पड़ेगा। आपकी यह गलती आपको जीवन भर भारी पड़ सकती है।

दूसरी ओर गर्दन में झटका लगने से आप मृत्यु का शिकार भी हो सकते है। स्पाइन इंजरी के अलावा आपको ब्रेन स्टोक भी हो सकता है। अगर कार के साथ हादसा हो जाए तो हेडरेस्ट आपके सिर को सुरक्षा देने के काम आता है। अपने डिजाइन के कारण हादसे के समय ये आपके सिर को ज्यादा पीछे जाने से रोकता है। हेडरेस्ट इस तरह से डिजाइन किए जाते है कि इनका झुकाव आगे की ओर होता है। ऐसे में गर्दन को हादसे के समय सुरक्षा मिलती है और ज्यादा चोट लगने का खतरा कम हो जाता है।

सीट से हेडरेस्ट हटाना सामाजिक अपराध

परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर लोग गाड़ी की सीट से हेडरेस्ट इसलिए हटा देते है, क्योकि पीछे वाली सीट पर बैठे लोगों को आगे को दृश्य नहीं दिखता है। ऐसा करने से आप अपनी जान के लिए खतरा मोल लेते है। सीट से हेडरेस्ट हटाना कानूनन अपराध के साथ-साथ सामाजिक अपराध भी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular