Tuesday, April 23, 2024
HomeChamba Newsधौलाधार में सीजन की पहली बर्फबारी, सुबह-शाम मौसम ठंडा होने से लोग...

धौलाधार में सीजन की पहली बर्फबारी, सुबह-शाम मौसम ठंडा होने से लोग गर्म कपड़ों में लिपटे, बारिश की आशंका

धौलाधार की पहाड़ियों पर सीजन की पहली बर्फबारी (First snowfall of the season on Dhauladhar) से ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम ठंडा हो गया है. ऐसे में लोग सुबह-शाम ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे हैं. सोमवार की रात से लेकर मंगलवार की सुबह तक बारिश जारी रही. मौसम की भयावहता देख लोग सहम गये. दोपहर बाद मौसम साफ होने पर लोगों ने राहत की सांस ली। धौलाधार की पहाड़ियों पर बर्फबारी (Snowfall on the hills of Dhauladhar) के कारण ठंड बढ़ने लगी है.

चंबा के भरमौर में भी पहाड़ों पर खूब बर्फबारी

धौलाधार रेंज के अलावा चंबा के भरमौर में भी पहाड़ों पर खूब बर्फबारी (Dhauladhar range Snowfall on the mountains in Bharmour of Chamba) हुई है. वीडियो और तस्वीरों में दिख रहा है कि धौलाधार की चोटियां पूरी तरह से सफेद हो गई हैं. गौरतलब है कि हिमाचल में 15 सितंबर के बाद सर्दी शुरू हो जाती है. इस साल हिमाचल प्रदेश (Weather Himachal Pradesh) में मौसम के अद्भुत रंग देखने को मिल रहे हैं. अभी सर्दी शुरू भी नहीं हुई है और ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू हो गई है।

हिमाचल प्रदेश में मानसून अब धीमा हो गया है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला से मिली जानकारी के अनुसार भारी बारिश को लेकर कोई अलर्ट नहीं है। हालांकि बुधवार को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन उसके बाद मौसम पूरी तरह साफ रहने की उम्मीद है. प्रदेश में 11 सितंबर तक धूप खिलने के आसार हैं। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में लगातार धूप खिलने से प्रदेश में पारा फिर से चढ़ने लगा है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान ऊना में 36.8 डिग्री सेल्सियस और बिलासपुर में 35.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा राजधानी शिमला में भी दिन के समय तेज धूप खिल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 24 सितंबर तक मानसून की विदाई हो जाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular