Friday, May 3, 2024
HomeHimachal Newsआईआईटी मंडी में मुलाकात और अभिवादन के बहाने जूनियर्स से रैगिंग, 72...

आईआईटी मंडी में मुलाकात और अभिवादन के बहाने जूनियर्स से रैगिंग, 72 छात्रों पर कार्रवाई; दस निलंबित

आईआईटी मंडी में छात्रों से रैगिंग भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी (आईआईटी मंडी) में प्रथम वर्ष के छात्रों के साथ रैगिंग हुई है। इस मामले में सीनियर्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है. संस्थान प्रबंधन ने मामले की जांच के बाद 10 सीनियर छात्रों को निलंबित कर दिया है. तीनों आरोपी छात्र संगठन के पदाधिकारी भी थे. उन्हें पद से हटा दिया गया है. 72 अन्य वरिष्ठ नागरिकों पर 15,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी (Indian Institute of Technology Mandi) में प्रथम वर्ष के छात्रों के साथ रैगिंग हुई है। सीनियर ने उसे पार्टी के बहाने क्लास रूम में बुलाकर मुर्गा बनाया। उसे कई घंटों तक दीवार की ओर मुंह करके खड़ा रखा. एक बैठक आयोजित की गई. मामले की जांच के बाद संस्थान प्रबंधन ने 10 सीनियर छात्रों को निलंबित कर हॉस्टल खाली करा लिया है. तीन आरोपी छात्र संगठन के पदाधिकारी भी थे. उन्हें पद से हटा दिया गया है. 72 अन्य बुजुर्गों पर 15-15 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. सभी आरोपियों के माता-पिता को संस्थान में बुलाया गया है. रैगिंग का मामला पिछले महीने का है. विभिन्न ट्रेडों के सीनियर छात्रों ने प्रथम वर्ष के छात्रों को मुलाकात और अभिवादन के बहाने अपनी कक्षा में बुलाया था।

जांच में आरोप सही पाए जाने पर एंटी रैगिंग कमेटी ने निलंबन, हॉस्टल खाली करने और जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी। इसके आधार पर आरोपी सीनियर छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. हालांकि, इस मामले में संस्थान के निदेशक प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा (Director of the Institute, Prof. Laxmidhar Behera) कुछ भी कहने से बच रहे हैं. संस्थान की एंटी रैगिंग सेल ने जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग की घटना की पुष्टि की है और सीनियर छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular