HomeHimachal NewsDharamshala Hindi News | Dharamshala News In Hindi | धर्मशाला न्यूज़कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, विभाग में मर्ज करने के लिए बनी...

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, विभाग में मर्ज करने के लिए बनी कमेटी

Great news for Zilla Parishad employees Himachal

हिमाचल जिला परिषद कर्मचारियों का पंचायतीराज विभाग में मर्जर करने के लिए कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी निदेशक पंचायतीराज विभाग की अध्यक्षता में काम करेगी, वहीं जिला परिषद कर्मचारी व अधिकारी महासंघ से प्रदेशाध्यक्ष खुबेराम दुग्गल, स्टेट प्रेजीडेंट एई एसोसिएशन प्रदीप मेहता, पंचायत सचिव महासंघ के राज्य सचिव राजेश ठाकुर और जेई यूनियन की अध्यक्ष सुलक्षणा जसवाल को कमेटी में शामिल किया गया है।

बीत दिनों 14 दिनों तक चली जिला परिषद कर्मचारियों की हड़ताल (strike of Zilla Parishad employees) को लेकर पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर (Panchayati Raj Minister Virendra Kanwar) की अध्यक्षता में एक बैठक भी आयोजित की गई थी। बैठक में जिला परिषद कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग लागू करने के लिए जुलाई महीने की केबिनेट में मामला लाने का आश्वासन दिया गया था। इसके लिए जिला परिषद कर्मचारियों को पंचायतीराज विभाग में मर्ज करने के लिए निदेशक पंचायतीराज विभाग की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की गई थी।

इसके अलावा अन्य मांगों पर भी चर्चा हुई थी। इस आश्वासन के बाद जिला परिषद कर्मचारियों ने अपनी हड़ताल को वापस ले लिया था। ऐसे में अब इस बैठक की प्रोसिंग्स आ गई है। प्रोसिंग्स के मुताबिक कमेटी की बैठक 10 दिनों के अंदर करवाई जानी थी। ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले एक हफ्ते में कमेटी की पहली बैठक आयोजित करवाई जाएगी।

जिला परिषद काडर 73वें संवैधानिक संशोधन के तहत अस्तित्व में आया था। ऐसे में अब इन कर्मचारियों को पंचायतीराज विभाग में मर्ज करने के लिए कमेटी की ओर से 73वें संशोधन का अध्ध्यन किया जाएगा और आने वाले एक महीने के अंदर जिला परिषद कर्मचारियों को पंचायतीराज विभाग में मर्ज करने को लेेकर प्रयास किए जाएंगे।

गौरतलब है कि जिला परिषद कर्मचारियों ने फिलहाल एक महीने के लिए हड़तालक को स्थगित किया है। महासंघ के पदाधिकारियों का कहना है अगर सरकार व पंचायतीराज विभाग की ओर से जिला परिषद कर्मचारियों (Zilla Parishad employees) को विभाग में विलय करने के लिए उचित कदम नहीं उठाए जाते हैं, तो फिर जिला परिषद कर्मचारी दोबारा हड़ताल शुरू करेंगे इसके लिए सरकार व विभाग जिम्मेदार होगा।

ऊना में पंचायतीराज का नया जोन (New zone of Panchayati Raj in Una)
हिमाचल प्रदेश में पंचायतीराज के अभी तक सिर्फ दो ही जोन थे (two zones of Panchayati Raj in Himachal Pradesh)। एक जोन शिमला (Shimla) ओर दूसरा जोन धर्मशाला (zone was Dharamshala) था। अब पंचायतीराज विभाग के तहत तीन जोन हो गए है। कांगड़ा मंडल (Kangra division) का विभाजन कर अब ऊना जिला के बंगाणा (Bangana of Una) में नया जोन बनाया गया है। इसके लिए 12 भी सृजित किए जाएंगे। इसके लेकर पंचायती राज विभाग की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular