Monday, April 22, 2024
HomeHimachal Newsखुशखबरी : हिमाचल के 3 छोकरे बने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट

खुशखबरी : हिमाचल के 3 छोकरे बने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट

हिमाचल प्रदेश के 3 नौजवानों ने भारतीय सेना में लैफ्टिनैंट बन कर न केवल अपने-अपने क्षेत्रों का नाम रोशन किया है बल्कि हिमाचल प्रदेश को भी गौरवान्वित किया है।

Three youths of Himachal Pradesh have not only brought laurels to their respective areas by becoming lieutenants in the Indian Army, but have also made Himachal Pradesh proud.

ताज़ा जानकारी के अनुसार Rohru Tehsil की ग्राम पंचायत रणटाडी के बरटू गांव के आर्यन वर्मा ने Indian Military Academy Dehradun में 151वें बैच के पासिंग आऊट परेड समारोह में बतौर लैफ्टिनैंट 17वीं आसाम रैजीमैंट में स्थायी कमीशन प्राप्त किया है। आर्यन वर्मा के पिता सुभाष चंद्र रोहड़ू में कृषि विभाग व माता शिक्षा विभाग में बतौर मुख्य शिक्षिका कार्यरत हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

आर्यन वर्मा ने प्रारंभिक शिक्षा Glory International Public School Rohru से विनय जिंटा के मार्गदर्शन में प्राप्त की। इसके पश्चात Sainik School Sujanpur Tihra में मैरिट के आधार पर प्रवेश लेकर 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद आर्यन वर्मा ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी पुणे से 29 अक्तूबर 2021 को सफलता पूर्वक सैन्य प्रशिक्षण पूर्ण कर भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून में प्रवेश लिया।

यह भी पढ़े : Himachal Pradesh News In Hindi

पिता सुभाष वर्मा का कहना है कि आर्यन ने उनके सपनों को साकार किया तथा अपने दृढ़संकल्प व कठिन मेहनत से अपने लक्ष्य को हासिल किया। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही लैफ्टिनैंट आर्यन वर्मा आसाम रैजीमैंट की यूनिट के साथ

कसौली के लक्ष शर्मा बने लैफ्टिनैंट (Kasauli Lax Sharma became lieutenant)

Kasauli-Gadkhal Panchayat के लक्ष शर्मा भारतीय सेना में लैफ्टिनैंट बने हैं। वह पंचायत के पानवा गांव के रहने वाले हैं। इस पद को पाने के लिए लक्ष शर्मा ने 3 वर्ष National Military Academy Pune और एक वर्ष Indian Military Academy Dehradun में कड़ी मेहनत की है।

लक्ष की प्रारंभिक शिक्षा St. Mary’s Public School, Kasauli से हुई है जबकि हाई स्कूल तक शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल डगशाई से हुई। वह माता-पिता की अकेली संतान है। लक्ष के पिता प्रदीप आकाशवाणी में कार्यरत हैं, जबकि माता गृहिणी हैं। लक्ष के पिता प्रदीप ने बताया कि वह पढ़ाई में शुरू से ही काफी आगे रहा। उसका बचपन से सेना में जाने का सपना था।

कोटली के रोहित चौहान बने लैफ्टिनैंट (Rohit Chauhan of Kotli became lieutenant)

 यह भी पढ़े : Himachal Pradesh News Headlines In Hindi

Indian Military Academy, Dehradun की पासिंग आऊट परेड में शनिवार को 314 कैडेट्स पास आऊट होकर Indian Army में officers बने, जिनमें Mandi district के तहत आते कोटली के रोहित चौहान भी शामिल हैं।

रोहित को मिले इस सम्मान समारोह में उनके माता-पिता नवल किशोर तथा अंजू चौहान भी शामिल हुए। इससे पूर्व शुक्रवार को Dehradun की Indian Military Academy में मल्टी एक्टीविटी डिस्प्ले शो का आयोजन किया गया जिसमें पीओपी के रिव्यु ऑफिसर सैंट्रल कमांड के जेओसी इन चीफ लैफ्टिनैंट जनरल योगेंद्र समेत अन्य सैन्य अफसरों ने शिरकत की।

सोमवार को रोहित चौहान के कोटली पहुंचने पर नए बस स्टैंड के पास इलाका वासियों तथा परिजनों की ओर से जोरदार स्वागत किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular