Tuesday, April 30, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती होगी जिला स्तर पर

हिमाचल प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती होगी जिला स्तर पर

Himachal pre primary teachers recruited in government schools

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में भर्ती किए जाने वाले 4,000 प्री प्राइमरी शिक्षकों को प्रतिमाह 9,500 रुपये वेतन मिलेगा। जिला स्तर पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। आउटसोर्स आधार पर शिक्षकों की भर्ती करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी गई है।
4,000 pre-primary teachers to be recruited in government schools in Himachal Pradesh will get a salary of Rs 9,500 per month. Recruitment of teachers will be done at the district level. Permission has been sought from the Election Commission to recruit teachers on outsourced basis.

संभावित है कि मतगणना के बाद ही हिमाचल प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।
It is possible that the recruitment process of teachers in Himachal Pradesh will start only after the counting of votes.

जयराम सरकार ने विधानसभा चुनाव की घोषणा होने से पूर्व हुई मंत्रिमंडल की बैठक में प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती को हरी झंडी दी थी। भर्ती के लिए नियम तैयार होने तक आउटसोर्स आधार पर इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन के माध्यम से नियुक्तियां करने का फैसला लिया था।

शिक्षा विभाग की ओर से भर्ती के लिए कारपोरेशन को पत्र भेजा गया था। कारपोरेशन ने वेतन सहित नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर सरकार से कुछ स्पष्टीकरण मांगे थे।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के दौरान ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गई। आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने के चलते भर्ती लटक गई। अब शिक्षा विभाग की ओर से चुनाव आयोग को पत्र भेजकर भर्ती के लिए मंजूरी देने को कहा गया है।

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि जिला स्तर पर कमेटियों का गठन कर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। साक्षात्कार और दस्तावेजों की छंटनी भी जिला स्तर पर होगी। आयोग से मंजूरी प्राप्त होते ही इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन की ओर से इस संदर्भ में आदेश जारी किए जाएंगे।

स्मार्ट स्कूल वर्दी देने को मांगी मंजूरी

Himachal Education Department ने pre-primary schools में पढ़ने वाले करीब 50,000 बच्चों को पहली बार और पहली से बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले करीब सवा आठ लाख विद्यार्थियों को स्मार्ट स्कूल वर्दी देने के लिए चुनाव आयोग से मंजूरी मांगी है।

प्री प्राइमरी स्कूलों के बच्चों के लिए वर्दी खरीद को टेंडर किए जाने हैं, जबकि अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को वर्दी देने के लिए सप्लाई ऑर्डर दिया जाना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular