HomeHimachal Newsविद्यार्थियों को मिलेंगे प्रधानमंत्री मोदी, सीएम जयराम ठाकुर की फोटो लगे स्कूल...

विद्यार्थियों को मिलेंगे प्रधानमंत्री मोदी, सीएम जयराम ठाकुर की फोटो लगे स्कूल बैग

Himachal Pradesh के government schools में पढ़ने वाले चार कक्षाओं के करीब ढाई लाख विद्यार्थियों को Prime Minister Narendra Modi and Chief Minister Jai Ram Thakur की फोटो लगे स्कूल बैग दिए जाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में बैग की सप्लाई पहुंचना शुरू हो गई है। सैंपल जांचने के बाद मई अंत तक स्कूलों में इसका आवंटन शुरू होगा। पहली, तीसरी, छठी और नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों को अलग-अलग साइज के बैग निशुल्क दिए जाएंगे।


राज्य सरकार ने खाद्य आपूर्ति निगम के माध्यम से स्कूल बैग की खरीद की है। चयनित कंपनी की ओर से शुक्रवार को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में कुछ बैग भेजे गए हैं। इन बैग की अब निदेशालय की ओर से रैंडम सैंपलिंग करवाई जाएगी। बैग अगर गुणवत्ता पर खरे उतरे तो मई से इनका आवंटन शुरू होगा। जांच में अगर सैंपल फेल पाए गए तो कंपनी का टेंडर रद्द कर दिया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने कक्षाओं के अनुसार स्कूल बैग का साइज निर्धारित किया है।


पहली और तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को दिए जाने वाले बैग का साइज छोटा होगा, जबकि छठी और नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बड़े साइज के बैग दिए जाएंगे। बता दें कि वर्ष 2019 में भी सरकार की ओर से प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की फोटो लगे स्कूल बैग विद्यार्थियों को दिए गए थे।


इस दौरान कांग्रेस ने विद्यार्थियों के बैग का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाते हुए खूब हल्ला किया था। इसी दौरान विद्यार्थियों को स्टील का पानी बोतलों पर मुख्यमंत्री की फोटो लगाकर दी गई। जल्द ही बीस हजार मेधावी विद्यार्थियों को भी मुख्यमंत्री जयराम की फोटो आने के साथ ऑन होने वाले लैपटॉप भी दिए जाने वाले हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular