Monday, April 29, 2024
HomeHimachal NewsDharamshala Newsअब हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड विद्यार्थियों से पासिंग सर्टिफिकेट के लिए 100...

अब हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड विद्यार्थियों से पासिंग सर्टिफिकेट के लिए 100 रुपये शुल्क वसूलेगा

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास करने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र जारी करने के लिए 100 रुपये शुल्क के रूप में देना होगा। यह राशि आपके वार्षिक परीक्षा शुल्क में शामिल है। सफल उम्मीदवारों को फिर एक ग्रेड शीट और एक उत्तीर्ण प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड सत्र 2023-2024 के लिए संबद्ध सार्वजनिक और निजी स्कूलों के नियमित उम्मीदवारों को पास प्रमाण पत्र जारी करने के लिए यह शुल्क लेगा। गौरतलब है कि यह बोर्ड पहले केवल 10वीं और 12वीं पास करने वाले छात्रों को मार्कशीट देता था।

पिछले शिक्षा सत्र में 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को इस वर्ष बोर्ड की ओर से प्रमाण पत्र भेजे जा रहे हैं। यह प्रमाण पत्र कुछ स्कूलों में पहुंचे हैं लेकिन कई में पहुंचने बाकी हैं। इसके लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया गया।

इस वर्ष बोर्ड ने शिक्षा सत्र 2023-24 के लिए परीक्षा शुल्क की अधिसूचना जारी की है। इसमें 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुल्क भारी वृद्धि की है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डाॅ. (मेजर) विशाल शर्मा ने स्पष्ट किया है कि इस बार दसवीं और 12वीं के विद्यार्थियों को जो पासिंग प्रमाण पत्र भेजा जाएगा, उसके लिए परीक्षा शुल्क के साथ 100 रुपये अतिरिक्त जमा करवाने होंगे।

अभिभावकों में भारी आक्रोश

यह नोटिस जारी होते ही अभिभावकों में आक्रोश बढ़ गया। आश्चर्य की बात यह है कि दिव्यांगों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस आदि श्रेणियों को कोई लाभ नहीं दिया गया है।

शिक्षा बोर्ड ने 10वीं के लिए सालाना परीक्षा शुल्क 500 से बढ़ाकर 950 रुपये कर दिया है। इसमें माइग्रेशन और पासिंग प्रमाण पत्र का शुल्क भी शामिल हैं। वहीं जमा दो का वार्षिक परीक्षा शुल्क 115 रुपये बढ़ाया गया है। समय पर यह शुल्क जमा न करने पर अतिरिक्त शुल्क अलग से भरा होगा।

डाॅ.(मेजर) विशाल शर्मा सचिव हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की ओर से जारी अधिसूचना में वार्षिक परीक्षा शुल्क में वृद्धि करते हुए पासिंग प्रमाण पत्र के लिए 100 रुपये का शुल्क लेने की बात कही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular