Monday, April 29, 2024
HomeHimachal NewsHimachal School News : हिमाचल में 200 स्कूल बंद

Himachal School News : हिमाचल में 200 स्कूल बंद

Himachal Pradesh से स्कूल को लेकर एक Breaking News सामने आई है जहां हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में पूर्व जयराम सरकार के समय चुनाव से ठीक पहले खोले गए schools में से बिना एडमिशन वाले 200 schools सरकार ने बंद कर दिए हैं। इन स्कूलों को लेकर जारी अधिसूचना को वापस लिया जाएगा। इसके साथ ही primary में अधिकतम 15 और हाई तथा senior secondary में अधिकतम 25 बच्चों की एडमिशन की शर्त भी लगाई गई है।

यह भी पढ़े : हिमाचल में भरे जाएंगे आशा वर्कर के 780 पद भरेंगे

आपको यह भी बता दें की इस शर्त को पूरा न करने वाले अपग्रेडेड स्कूल भी बंद हो जाएंगे। पूर्व भाजपा सरकार चुनाव से पहले आखिरी साल में ही करीब 380 new schools खुल गए थे। इनमें से 80 फीसदी अपग्रेडेड स्कूल थे। नए स्कूल सिर्फ प्राइमरी में खुले हैं। इनमें से करीब 200 स्कूल ऐसे थे, जहां नोटिफिकेशन होने के बाद भी एडमिशन नहीं हुई।

खबर आपको यह भी बता दे की जीरो एडमिशन वाले इन स्कूलों को मंत्रिमंडल ने डिनोटिफाई करने के निर्देश दिए हैं। इन स्कूलों में तैनात स्टाफ को अन्य स्कूलों में इस्तेमाल किया जाएगा, जहां पद रिक्त पड़े हुए हैं।

यह भी पढ़े : CM Sukhu बोले ; अब चार साल में पूरी करेंगे गारंटियां

कैबिनेट में शुक्रवार को प्रारंभिक शिक्षा विभाग और उच्च शिक्षा विभाग के माध्यम से नए खोले गए स्कूलों पर रिपोर्ट की गई थी। अब कैबिनेट के फैसले को दोनों विभाग लागू करेंगे। इसके साथ ही पिछली बैठक में नए डिग्री कालेजों को लेकर हुए फैसले में भी संशोधन किया है।

अंत में आपको यह बता दे इसके अनुसार पहले सिर्फ तीन degree colleges Banikhet, Nohradhar and Kupvi को ही आगे चलाने के निर्देश हुए थे, लेकिन इसमें अब Siraj assembly constituency के छतरी और Shahpur assembly constituency के रिडक़मार को भी शामिल किया जा रहा है। इसके लिए आदेश अलग से जारी होंगे। इन दोनों डिग्री कालेजों में भी 60 से ज्यादा एडमिशन है।

RELATED ARTICLES

Most Popular