Saturday, April 27, 2024
HomePolitical NewsCM Sukhwinder Singh Sukhu Latest NewsCM सुक्खू का बड़ा एलान : महिलाओं को इस दिन से मिलेंगे...

CM सुक्खू का बड़ा एलान : महिलाओं को इस दिन से मिलेंगे 1500 रुपये महीना

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि नए वित्तीय वर्ष में 18 से 80 वर्ष की आयु की सभी महिलाओं को जीवन भर 1,500 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी. उन्होंने कहा कि जिला लाहौल-स्पीति के बाद वित्त वर्ष 2024-25 से इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना पूरे प्रदेश में लागू करने का निर्णय लिया गया है। योजना से करीब पांच लाख से अधिक महिलाओं को लाभ होगा। इसके लिए फॉर्म भरे जाएंगे। इस योजना से प्रत्येक परिवार सीधे-सीधे जुड़ेंगे।

इस योजना पर 800 करोड़ रुपये प्रति वर्ष खर्च होगा। कहा कि 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को पहले से पेंशन दी जा रही है, जिसे इस योजना के तहत 1150 से बढ़कर 1500 रुपये किया है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सुक्खू ने शिमला में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि एक वर्ष पहले कांग्रेस की सरकार बनी। खराब आर्थिक स्थिति थी, उस पर नियंत्रण साधा। जिस प्रदेश पर 75 हजार करोड़ रुपये का कर्ज हो, कर्मचारियों की 10 हजार करोड़ रुपये की देनदारियां थीं। लेकिन अपनी सार्थक नीतियों व कार्यक्रमों के बाद हमने इसका सामना किया।

इसके बाद राज्य में आपदा आई। करीब चार हजार घर पूरे नष्ट हो गए। परिवारों की सहायता करने के लिए हमने कानून बदल दिया। जब कांग्रेस सरकार बनी तो जनता को कुछ गारंटियां देने का वादा किया था।

पहली ही कैबिनेट बैठक में पहली गारंटी पुरानी पेंशन स्कीम को लागू किया। दूसरी 650 करोड़ रुपये की गारंटी राजीव गांधी स्टार्टअप योजना को तीन चरणों में शुरू की। तीसरी अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने की थी, उसे इस सत्र से पूरा किया जा रहा है। इसमें पहली कक्षा से ही अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करने की व्यवस्था थी।

चौथी गारंटी गाय के गोबर खरीद

चौथी गारंटी के रूप में गाय के गोबर खरीद योजना को लागू किया। गाय के दूध की खरीद में 13 और भैंस के दूध में 23 रुपये की वृद्धि की। प्राकृतिक खेती पर भी एमएसपी को लागू किया। इसमें 40 रुपये गेहूं व 30 रुपये किलो मक्की खरीदने का निर्णय लिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular