Wednesday, April 24, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल में घर बनाने वालों को बड़ा झटका: 15 रुपये महंगा होगा...

हिमाचल में घर बनाने वालों को बड़ा झटका: 15 रुपये महंगा होगा सीमेंट!

आपदा की इस घड़ी में सीमेंट उद्योग हिमाचल की मुश्किलें बढ़ा देगा. हिमाचल की सीमेंट कंपनियां ऊंची कीमतों की तैयारी कर रही हैं। राज्य में सीमेंट (Cement prices in Himachal) की कीमतें 15 रुपये प्रति बैग तक बढ़ सकती हैं. कुछ कंपनियों ने अपने व्यापारियों को सीमेंट के दाम 15 रुपये तक बढ़ाने की पेशकश (increase the price of cement) की.

प्राकृतिक आपदा से हिमाचल को भारी नुकसान हुआ है। फिलहाल 10,000 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है. भारी बारिश से 10,000 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए और 2,500 घर जमींदोज हो गए। हिमाचल में पुनर्वास कार्य के दौरान सीमेंट की मांग बढ़ेगी। इससे पहले भी सीमेंट कंपनियों ने कीमत बढ़ाने की योजना बनाई है.

इससे पूर्व 5 जुलाई व 3 दिसम्बर को भी इसी तरह का मैसेज भेजा गया था। जुलाई में जहां सीमैंट 5 रुपए महंगा हुआ था वहीं 12 दिसम्बर को सीमैंट के दाम 5 रुपए बढ़ गए थे। आपको बता दे की दिसम्बर माह के बाद प्रदेश में सीमैंट (Prices of cement in Himachal) के दाम जुलाई महीने तक नहीं बढ़े थे क्योंकि दिसम्बर माह में मालभाड़े के विवाद के चलते अडानी ग्रुप ने अम्बुजा व एसीसी सीमैंट उद्योग में तालाबंदी कर दी थी।

आम आदमी को एक और झटका

अब सीमैंट कंपनियों ने पहले से ही महंगाई से परेशान आम आदमी को एक और झटका देने की तैयारी कर ली है।

हालांकि सीमैंट के दामों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। अब देखना है कि सरकार इस दिशा में क्या कदम उठाती है। सोलन में वर्तमान में सीमैंट के बैग की कीमत 430 रुपए है।

हिमाचल में सीमैंट का बैग 430 रुपए से 525 रुपए प्रति बैग

यदि पूरे हिमाचल की बात करें तो सीमैंट का बैग 430 रुपए से 525 रुपए प्रति बैग बिक रहा है। पिछले करीब साढ़े 5 वर्षों में सीमैंट के दामों में 150 से 200 रुपए प्रति बैग की वृद्धि हुई है। बता दें कि पड़ोसी राज्यों में सीमैंट सस्ता है और जहां पर उत्पादन हो रहा है, उस राज्य में सीमैंट महंगा हो गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular