Friday, April 26, 2024
HomeHimachal Newsमौसम की जानकारी : हिमाचल प्रदेश में 26 व 27 अप्रैल को...

मौसम की जानकारी : हिमाचल प्रदेश में 26 व 27 अप्रैल को फिर अलर्ट

बात करें हिमाचल प्रदेश के मौसम (Weather of Himachal Pradesh) की तो मौसम की अठखेलियां जारी हैं और एक बार फिर 26 व 27 अप्रैल को जहां यैलो अलर्ट जारी किया गया है, वहीं 24 व 25 अप्रैल को मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर वर्षा व हिमपात होने की संभावनाएं है।

हिमाचल प्रदेश के मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य में एक-दो स्थानों पर हिमपात, वर्षा व ओलावृष्टि हुई है। जो जानकारी हमें मिली है उसके अनुसार गोंदला में 6, केलांग में 3 सैंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ है जबकि चम्बा में 15, भरमौर में 7, सलूणी में 5, गुलयाणी में 4, डल्हौजी, पालमपुर व मनाली में 3-3 मिलीमीटर वर्षा के अलावा कांगड़ा (Palampur and Manali, besides Kangra) जिले में एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि हुई है।

यह भी पढ़े : हिमाचल में ट्रक व स्कॉर्पियो की भयंकर टक्कर, 8 लोग….

मौसम के मिजाज के चलते हिमाचल प्रदेश के ऊना में सर्वाधिक 32.4 डिग्री तापमान आंका गया है, जबकि केलांग (Keylong) में -4.1 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। राजधानी सहित कई इलाकों में रविवार को आसमान पर बादलों के डेरा डाले रखने के कारण कई क्षेत्रों में कंपकंपी छूटी हुई है।

Kullu, Lahaul-Spiti and Chamba जिले में दुश्वारियां बरकरार

दगाबाज मौसम के कारण पिछले 5-6 दिनों से हुई बर्फबारी व बारिशों के कारण दुश्वारियां अभी भी बरकरार हैं। राज्य में अभी भी 35 सड़कें, 83 ट्रांसफार्मर व 50 पेयजल योजनाएं बाधित चली हुई हैं। खासतौर पर Kullu, Lahaul-Spiti and Chamba जिले में दुश्वारियां बरकरार हैं। इन जिलों में कई सड़कें बंद होने से यातायात ठप्प पड़ा हुआ है जबकि कई इलाकों की बत्ती गुल चली हुई है। सबसे अधिक परेशानी लाहौल-स्पीति जिले में है।

यह भी पढ़े : School Students की शर्मनाक हरकत , वायरल हो रहा Video

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार रविवार शाम 6 बजे तक लाहौल-स्पीति (Lahaul-Spiti) में 25 सड़कें, 29 ट्रांसफार्मर व 49 पेयजल योजनाएं बंद पड़ी हुई हैं जबकि कुल्लू (Kullu) में 4 सड़कें, 29 ट्रांसफार्मर, वहीं चंबा जिले (Chamba district) में 2 सड़कें व 25 बिजली ट्रांसफार्मर बाधित चल रहे हैं। रविवार को सोलन (Solan) में एक पक्का मकान, कुल्लू (Kullu) में कच्चा मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है।

ताजा पश्चिमी विक्षोभ सोमवार से सक्रिय होगा : निदेशक सुरिंद्र पाल

अंत में आपको यह जानकारी भी दे दे की मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) के निदेशक सुरिंद्र पाल ने कहा कि सोमवार की रात्रि से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जो पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में प्रदेश में 26 व 27 अप्रैल को यैलो अलर्ट रहेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular