Thursday, May 2, 2024
HomeHamirpur newsजनता इधर ध्यान दें : हिमाचल के इन जिलों में रसोई गैस...

जनता इधर ध्यान दें : हिमाचल के इन जिलों में रसोई गैस पर संकट

हिमाचल के चार जिलों ऊना, हमीरपुर, मंडी और कांगड़ा में LPG संकट (LPG crisis Himachal, Una, Hamirpur, Mandi and Kangra) गहरा गया है. ऊना के रायपुर सहोड़ां (Raipur Sahodan in Una) स्थित इंडेन बॉटलिंग प्लांट में ट्रक संचालकों के साथ माल ढुलाई विवाद से यह मुद्दा उठा. बताया जा रहा है कि इस बार प्लांट से गैस सप्लाई का टेंडर पंजाब ट्रांसपोर्ट (Punjab Transport Company) कंपनी ने 38 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से जीता था.

पहले एक स्थानीय ट्रांसपोर्ट कंपनी को 58 रुपए में टेंडर दिया गया था। इससे और विवाद पैदा हो गया। ऊना जिले के रायपुर सहोड़ां स्थित इंडेन बॉटलिंग प्लांट में ट्रक चालक से विवाद के बीच प्रदेश के कई हिस्सों में घरेलू गैस सिलेंडर संकट गहराता जा रहा है.

प्रदेश के चंबा जिले को छोड़कर अन्य जिलों में स्थानीय बॉटलिंग प्लांट से घरेलू गैस की सप्लाई होती है। गतिरोध के चलते अब गैस सिलिंडर सप्लाई नहीं होने से घरेलू गैस की कमी हो गई है। कांगड़ा में जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के जिला नियंत्रक पुरुषोत्तम सिंह ने कहा कि जिला में इंडेन गैस की मांग के मुकाबले कम आपूर्ति हो रही है।

यह भी पढ़े सड़क पर पलटी पिकअप और हो गया बड़ा हादसा

धर्मशाला शहर में एचपी गैस (HP gas in Dharamshala city) की सप्लाई भी होने से गैस की कम नहीं है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में गैस सप्लाई में थोड़ी दिक्कत आ रही है। उधर, ऊना जिले (domestic gas in Una district) में घरेलू गैस की सप्लाई पुलिस के साथ सख्त पहरे के साथ हो रही है।

रायपुर सहोड़ा इंडेन गैस प्लांट ऊना हिमाचल

रायपुर सहोड़ा इंडेन गैस प्लांट (Raipur Sahoda Indane Gas Plant) से गाड़ियों को इकट्ठा निकालकर पुलिस पहरे में ले जाया जा रहा है। गत दिनों नगर परिषद मैहतपुर बसदेहड़ा (Municipal Council Maihatpur Basdehra) में गैस सप्लाई के लिए जा रहे एक ट्रक चालक पर पथराव होने के बाद पुलिस और मुस्तैद हो गई है। गैस सिलिंडर की सप्लाई ले जाने वाले हर ट्रक के साथ एक पुलिस कर्मी को भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़े हिमाचल प्रदेश में आशा वर्करों की निकली बंपर भर्ती ; 27 मई तक करें आवेदन

उधर, ऑपरेटरों का कहना है कि 38 रुपये प्रति किलोमीटर के रेट पर ट्रक ऑपरेटर माल ढुलाई करते हैं तो उन्हें कमाई नहीं होगी। पहले कंपनी को 65 रुपये प्रति किलोमीटर ढुलाई का रेट मिल रहा था। एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि पिछले दिनों गाड़ी पर हुई पथराव की घटना के बाद सुरक्षा की दृष्टि से अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular