Wednesday, April 24, 2024
HomeHealth Tipsक्या आप भी दूध के साथ इन पांच चीजों को खाने को...

क्या आप भी दूध के साथ इन पांच चीजों को खाने को लेकर गलती तो नहीं कर रहे हैं?

यह कोई रहस्य नहीं है कि दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। लोग इसे सुबह नाश्ते से पहले और रात के खाने के बाद पीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ स्थितियां ऐसी भी होती हैं जहां दूध पीने में हुई गलती आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है? हम आपको बताएंगे वो 5 चीजें जो आपको दूध के साथ नहीं खानी चाहिए।

दूध सेहत के लिए कितना भी फायदेमंद हो लेकिन इसका सेवन करते समय भी आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। खासतौर से जब बात खट्टे फलों की आती है, तो बता दें कि इनके साथ आपको दूध, भूलकर भी नहीं पीना चाहिए। खट्टे फलों में एसिड पाया जाता है, जो दूध में मिलने से पेट से जुड़ी कई दिक्कते पैदा कर सकता है, जैसे- पेट दर्द, उल्टी और दस्त।

मछली खाना कई लोगों को काफी पसंद होता है, लेकिन ध्यान रखें कि इसके साथ दूध बिल्कुल न पिएं। दूध और मछली के सेवन के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए। नहीं तो, आपको पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। इतना ही नहीं, कई मामलों में ये कॉम्बिनेशन फूड पॉइजनिंग का कारण भी बन जाता है।

टमाटर के साथ नहीं

इसके अलावा दूध पीने से एक घंटा पहले या बाद में टमाटर न खाएं। मैं यह बताना चाहूंगा कि अम्लता के कारण इस संयोजन की स्वास्थ्यप्रदता बिल्कुल भी सिद्ध नहीं होती है।

स्पाइसी फूड्स के साथ नहीं

तला भुना और चटपटा खाने के शौकीन आप भी हैं, तो ध्यान रखें कि दूध के साथ ऐसा खाना बिल्कुल अच्छा नहीं है। यह आपको इनडाइजेशन की समस्या झेलने पर मजबूर कर सकता है। बता दें, ऐसा करने से एसिड रिफ्लक्स बढ़ जाते हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है।

प्रोटीन रिच फूड्स के साथ नहीं

दूध अपने आप में प्रोटीन का काफी शानदार सोर्स है। ऐसे में इसके साथ आपको प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से बचना चाहिए। जी हां, सुनने में ये बात भले ही आपको अटपटी लगे, लेकिन सच सही है कि ऐसा करने से डाइजेशन सिस्टम पर दबाव पड़ सकता है, जिससे डाइडेशन से जुड़ी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular