Saturday, April 27, 2024
HomeIndiaघर पर ऐसे धोएं अपनी कार, चमक उठेगी नई जैसी, जानें पूरी...

घर पर ऐसे धोएं अपनी कार, चमक उठेगी नई जैसी, जानें पूरी डिटेल

आजकल हर कोई अपनी कार का ख्याल रखता है और धूल-मिट्टी वाली कारें बहुत गंदी दिखती हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग अपनी कार को धुलवाने के लिए सर्विस सेंटर ले जाते हैं। इस खबर में हम आपके साथ ऐसे टिप्स शेयर करते हैं जिससे आप घर पर ही अपनी कार अच्छे से धो सकते हैं। साथ ही यह आपकी कार को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

कार शैंपू का करें उपयोग

घर पर कार धोते (Car washing at Home) समय अक्‍सर लोग सामान्‍य साबुन का उपयोग करते हैं। इसकी जगह कार को अगर खास तौर पर बनाए गए शैंपू से धोया जाता है, तो कार को ज्‍यादा बेहतर तरीके से साफ करने में मदद मिलती है। घर पर उपयोग होने वाले साबुन से कार को धोने पर पेंट खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन कार शैंपू का उपयोग करने से न तो पेंट खराब होता है और न ही कार को किसी अन्‍य तरह का नुकसान होता है।

धोते समय खास कपड़े का करें उपयोग

कभी भी कार को घर पर धोते समय सामान्‍य कपड़े का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से कार के पेंट पर हल्‍के स्‍क्रैच आ जाते हैं, जो बाद में काफी खराब लगते हैं। बाजार में माइक्रोफाइबर कपड़े आसानी से मिल जाते हैं। जिनसे कार को आसानी से साफ किया जा सकता है। कार को शैंपू से धोने के बाद इस तरह के कपड़े से बाहरी सतह पर लगी गंदगी को साफ किया जा सकता है। इसके अलावा बाद में भी इस तरह के सूखे कपड़े से कार को अच्‍छी तरह साफ करने में मदद मिलती है।

कार पॉलिश का करें उपयोग

जब भी कार को अच्‍छी तरह से घर पर धोया जाता है, तो उसके बाद कुछ समय के लिए कार को सूखने के लिए छोड़ देना चाहिए। इसके बाद बाहरी सतह पर किसी अच्‍छी क्‍वालिटी की पॉलिश का उपयोग करना चाहिए। इसकी जगह वैक्‍स का उपयोग भी किया जा सकता है। पॉलिश या वैक्‍स का उपयोग करने के कारण कार के पेंट की सतह पर एक सुरक्षा लेयर बन जाती है। जिससे न सिर्फ कार के पेंट को सुरक्षा मिलती है, बल्कि इससे पुरानी कार को भी नई कार की तरह चमकाया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular