Friday, May 3, 2024
HomeHimachal Newsशिमला के होटलों में मात्र 10% बुकिंग; लोग हिमाचल आने से डर...

शिमला के होटलों में मात्र 10% बुकिंग; लोग हिमाचल आने से डर रहे, पर्यटन कारोबार बंद

शिमला होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि इस तरह की स्थिति राजधानी में कोरोना काल के समय बनी थी। सैलानी पूछताछ के लिए फोन कर रहें हैं लेकिन बुकिंग नहीं करवा रहे।

भारी बारिश के चलते राजधानी शिमला में पर्यटन कारोबार ठप हो गया है। 20 दिन से वीकेंड पर नाममात्र बुकिंग होटलों में हो रही है। बारिश से हुए नुकसान के चलते सैलानी शिमला आने पिछले हफ्ते यह संख्या दो फीसदी तक ही सीमित थी। आमतौर पर लोग जुलाई और अगस्त में गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ों में बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। होटलों में जगह मिलना मुश्किल होता था। इस बार भारी बारिश से हुई तबाही के चलते न केवल यहां का होटल व्यवसाय ठप पड़ा है बल्कि छोटे और मध्य वर्ग के व्यापारी भी संकट में आ गए हैं। इन्हें घर का खर्चा तक चलाना मुश्किल हो गया है। शिमला शहर का तमाम कारोबार सैलानियों की आवाजाही पर निर्भर है। सैलानियों की संख्या बढ़ने पर करियाना की खरीदारी व अन्य सामान की बिक्री भी सैलानियों पर ही निर्भर होती है।

हालात कोरोना काल वाले हो गए है : कुकरेजा

होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि इस तरह की स्थिति राजधानी में कोरोना काल के समय बनी थी। सैलानी पूछताछ के लिए फोन कर रहें हैं लेकिन बुकिंग नहीं करवा रहे। आने वाले दिनों में अगर मौसम साफ रहेगा तो कारोबार में तेजी आने की उम्मीद है। रिज मैदान सहित राजधानी के अन्य पर्यटक स्थल भी खाली पड़े हैं। इस हफ्ते होटलों में सात से दस फीसदी तक कमरे ही बुक हुए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular