Thursday, April 25, 2024
HomeHimachal NewsDalhousie Newsकम बजट में हिमाचल घूमने का बेहतरीन मौका, हवाई सेवा भी उपलब्ध

कम बजट में हिमाचल घूमने का बेहतरीन मौका, हवाई सेवा भी उपलब्ध

दुनिया भर में हिमाचल प्रदेश की पहचान पर्यटन राज्य के रूप में है। हिमाचल अपने खूबसूरत पहाड़ों, शांत वातावरण और ईमानदार लोगों के लिए जाना जाता है। पिछले दिनों हुई बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में काफी तबाही हुई थी. इस तबाही ने हर किसी को डरा दिया. पूरे प्रदेश में व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गयी। इसकी वजह से राज्य का पर्यटन कारोबार भी बुरी तरह प्रभावित हुआ था, लेकिन अब हिमाचल प्रदेश पर्यटकों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. धीरे-धीरे राज्य के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की संख्या भी बढ़ने लगी है। अगर आप भी कम बजट में पहाड़ों की सैर करना चाहते हैं तो यह समय सबसे अच्छा है। इन दिनों हिमाचल के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर होटल मालिक भी भारी छूट दे रहे हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम के होटलों में भी 15 सितंबर तक छूट दी जा रही है.

हिमाचल प्रदेश पर्यटकों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित

हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक अमित कश्यप (Managing Director of Himachal Pradesh Tourism Corporation, Amit Kashyap) ने बताया कि हिमाचल प्रदेश पर्यटकों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। हिमाचल प्रदेश सरकार पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है. शिमला, कांगड़ा घाटी, धर्मशाला, मैक्लोडगंज, पालमपुर, डलहौजी, खजियार और चंबा जाने के लिए भी रास्ता खुला है। पर्यटक इस सीज़न के दौरान राज्य के अधिकांश होटलों में विशेष छूट सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। अमित कश्यप ने बताया कि पर्यटक कसौली, शिमला, चायल, नारकंडा और किन्नौर जैसी खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं। इन पर्यटन स्थलों के लिए रास्ता खुला है और कोई भी इन स्थलों तक सुरक्षित यात्रा कर सकता है।

हिमाचल में शिमला से धर्मशाला तक हवाई सेवा भी उपलब्ध

हिमाचल में शिमला से धर्मशाला तक हवाई कनेक्टिविटी भी धीरे-धीरे कम हो रही है। राज्य सरकार शिमला से धर्मशाला के लिए हवाई सेवा प्रदान कर रही है। इसके अलावा दिल्ली से शिमला और शिमला से धर्मशाला के लिए भी प्रतिदिन उड़ानें उपलब्ध हैं। सरकार शिमला-धर्मशाला-शिमला की सभी सीटों के किराये पर सब्सिडी भी दे रही है। इस रूट पर कुल किराया 3,000 रुपये तय किया गया है.

Himachal with its beautiful mountains
Himachal with its beautiful mountains

Himachal में पर्यटन उद्योग रोजगार का एक प्रमुख स्रोत है

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन उद्योग रोजगार का एक प्रमुख स्रोत है। वर्तमान में 4 हजार 297 होटल एवं 3 हजार 733 होम स्टे इकाइयां कार्यरत हैं। इसके अलावा यहां करीब 907 रेस्टोरेंट हैं. राज्य में करीब 4 हजार 705 ट्रैवल एजेंसियां हैं, जो यहां के लोगों को रोजगार मुहैया कराती हैं. इसके अलावा करीब 1 हजार 136 फोटोग्राफर और 195 टूरिस्ट गाइड पंजीकृत हैं। राज्य में लगभग दो लाख लोग सीधे तौर पर पर्यटन से जुड़े रोजगार से जुड़े हैं, जो कुल रोजगार का लगभग 3.89 प्रतिशत है। इसके अलावा राज्य में पैदा होने वाले अप्रत्यक्ष रोजगार में पर्यटन की हिस्सेदारी करीब 10.53 फीसदी है. इस प्रकार हिमाचल में कुल रोजगार का लगभग 14.42% रोजगार पर्यटन से उत्पन्न होता है। साफ है कि पर्यटन प्रभावित होने से हजारों परिवार प्रभावित हुए, लेकिन अब काम पटरी पर लौटता दिख रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular