Monday, April 29, 2024
HomeBilaspur Newsबिलासपुर में पैराग्लाइडिंग शुरू होने से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

बिलासपुर में पैराग्लाइडिंग शुरू होने से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

बिलासपुर: जिले को पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए जिला प्रशासन ने प्रयास शुरू कर दिये हैं. 15 सितंबर से बंदला पैराग्लाइडिंग साइट पर पैराग्लाइडिंग गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। एसडीएम सदर अभिषेक गर्ग सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बंदला पैराग्लाइडिंग साइट पर पहुंचे और सभी तैयारियों का जायजा लिया।

अभिषेक गर्ग ने कहा कि जल्द ही पैराग्लाइडिंग स्थल पर आवश्यक सुविधाएं विकसित की जाएंगी। जिसके लिए व्यापक योजना बनाई जा रही है. उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग स्थल तक पहुंचने के लिए जल्द से जल्द सड़क बनाई जाएगी. इसके लिए आज वन विभाग के अधिकारियों को सभी औपचारिकताएं जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं. पैराग्लाइडिंग स्थल पर शौचालयों को सुव्यवस्थित करने के निर्देश जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को दिए गए हैं।

पैराग्लाइडिंग साइट पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए साइट के चारों ओर बैरियर लगाने, साइट से बड़े पत्थरों को हटाने, साइट पर गड्ढों को भरने और साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए। ताकि पैराग्लाइडिंग के लिए आने वाले पर्यटकों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

जिला के अंतर्गत इस पैराग्लाइडिंग साइट पर पर्यटकों को लाने के लिए पर्यटन विभाग को मंडी भराड़ी, विनायक चौक और बंदला में तीन बड़े गेट लगाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस गेट के साथ-साथ जिले में पैराग्लाइडिंग गतिविधियों की जानकारी भी प्रदर्शित की जाएगी।

पैराग्लाइडिंग शुरू होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि सभी सुविधाओं से सुसज्जित होने के बाद बिलासपुर में पैराग्लाइडिंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें प्रदेश और अन्य राज्यों से अनुभवी पैराग्लाइडिंग पायलटों को बुलाया जाएगा। जाएंगे, ताकि बिलासपुर जिला भी पर्यटन मानचित्र पर और उभरे।

RELATED ARTICLES

Most Popular