Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Employees Pensioners Newsहिमाचल के 1.75 लाख पेंशनरों को झटका, पूरा मामला जान लें

हिमाचल के 1.75 लाख पेंशनरों को झटका, पूरा मामला जान लें

Big News of 1.75 lakh pensioners of Himachal, know the whole matter

इस बक्त की बड़ी खबर आपको बता दे की Himachal Pradesh High Court ने pension से जुड़े मामले में state government को बड़ी राहत दी है। Himachal Pradesh government को अब 1.75 lakh pensioners को 350 करोड़ रुपये नहीं देने पड़ेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

Justice Sabina and Justice Sushil Kukreja की खंडपीठ ने हाईकोर्ट की एकलपीठ के निर्णय को निरस्त करते हुए यह निर्णय सुनाया।

खबर आपको बता दे की एकलपीठ ने एक जनवरी, 2006 से पेंशन बढ़ोतरी का लाभ देने के आदेश पारित किए थे। इससे राज्य सरकार पर 350 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ गया था। सरकार ने इस फैसले को अपील के माध्यम से खंडपीठ के समक्ष चुनौती दी।

यह भी पढ़े : Sukhu Govt ने स्वास्थ्य, राजस्व, वन, लोक निर्माण और कृषि विभाग के 307 Office किए बंद

दलील दी गई कि एकलपीठ की ओर से राज्य सरकार की 21 मई 2013 की अधिसूचना को रद्द किया जाना न्यायोचित नहीं है। पेंशन बढ़ोतरी से जुड़े मामले में राज्य सरकार ने 21 मई 2013 को अधिसूचना जारी की थी कि 1 जनवरी 2006 से बढ़ी हुई पेंशन की अदायगी पहली अप्रैल 2013 से की जाएगी।

Today Himachal News

खबर आपको बता दे की सरकार के इस निर्णय को पेंशनरों ने एकलपीठ के समक्ष चुनौती दी। एकलपीठ ने अधिसूचना रद्द करते हुए निर्णय दिया था कि पेंशन की अदायगी में सरकार तिथि का निर्धारण नहीं कर सकती।

वहीं सरकार की अपील पर खंडपीठ ने कहा कि वित्तीय बोझ के कारण सरकार पेंशन की अदायगी के लिए तिथि का निर्धारण कर सकती है।

यह भी पढ़े :  Sukhu सरकार ने पलटा एक और फैसला, 181 स्वास्थ्य संस्थान बंद

खंडपीठ ने शीर्ष अदालत के निर्णय का हवाला देते हुए अपने निर्णय में कहा कि सरकार पर वित्तीय बोझ होने के कारण पेंशन या वेतन वृद्धि देने के लिए ऐसे निर्णय लिए जा सकते हैं।

ऐसे निर्णयों को स्वेच्छाधारी या गैर सांविधानिक नहीं कहा जा सकता। अदालत ने राज्य सरकार की तीन अपीलों को स्वीकारते हुए पेंशनर अशोक कुमार और अन्य की याचिकाओं को खारिज कर दिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular