Monday, April 29, 2024
HomePolitical NewsCM Sukhwinder Singh Sukhu Latest NewsSukhu Govt ने स्वास्थ्य, राजस्व, वन, लोक निर्माण और कृषि विभाग के...

Sukhu Govt ने स्वास्थ्य, राजस्व, वन, लोक निर्माण और कृषि विभाग के 307 Office किए बंद

Sukhu Govt closed 307 offices of health, revenue, forest, public works and agriculture departments

बड़ी खबर आपको बता दे की Himachal Pradesh government ने previous BJP government के समय एक अप्रैल 2022 के बाद खोले नए कार्यालयों को बंद कर दिया, जबकि स्तरोन्नत कार्यालयों को पुरानी स्थिति में ला दिया है। health, revenue, forest, public works and agriculture departments के ऐसे 307 new offices Sukhu government ने Close कर दिए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

संबंधित विभागाध्यक्षों ने बुधवार को इन कार्यालयों को डिनोटिफाई कर दिया है। सरकार ने 179 स्वास्थ्य संस्थान, 79 पटवार सर्किल, 3 तहसील, 20 उपतहसील और 9 कानूनगो सर्किल, लोक निर्माण विभाग के 16 सर्किल, डिवीजन, सब डिवीजन बंद किए हैं।

हिमाचल में 75 साल बाद Settlement Division opened in Mandi और Wildlife Division opened in Janjehli of Seraj Assembly Constituency क्षेत्र के Janjehli में खोला Wildlife Division भी denotified किया है।

Himachal State Government का मानना है कि भाजपा सरकार के समय बिना बजट प्रावधान और बिना पद सृजित किए जो कार्यालय खोले गए थे, उन पर यह कार्रवाई की गई है। इन कार्यालयों में कार्यरत अधिकारी और कर्मचारी साथ लगते अन्य कार्यालयों में शिफ्ट होंगे। आगामी दिनों में सरकार समीक्षा कर जरूरत के हिसाब से कार्यालय दोबारा खोलने या न खोलने पर विचार करेगी।

यह भी पढ़े : Sukhu सरकार ने पलटा एक और फैसला, 181 स्वास्थ्य संस्थान बंद

डिनोटिफाई health institutions में district Mandi में 40 प्राथमिक और community health centers हैं। district Solan and Kangra में 25 और अन्य जिलों में भी 15 से ज्यादा ऐसे संस्थान हैं।

उधर, कृषि विभाग के Sub-Divisional Soil Conservation Officer के Thanakalan district Una में खोला दफ्तर बंद कर दिया है। Mandi के Balichowki और Basal in Una में कृषि विषय वस्तु विशेषज्ञ का दफ्तर खोलने संबंधी पूर्व सरकार की अधिसूचना रद्द कर दी है।

Mandi के Chachyot के Bara स्थित कृषि सेल्ज सेंटर, Agricultural Extension और Agricultural Sales Center Barkidhar और Agricultural Sales Center Gehadwin District Bilaspur के संबंध में जारी अधिसूचना भी रद्द कर दी है।

यह भी पढ़े :  हिमाचल में सुपरवाइजर के 150 पदों की भर्ती के लिए Interview

111 offices of Revenue and Forest Department बंद किए हैं। 3 तहसील दफ्तरों Udaipur, Bharadi and Krishnagarh, 9 कानूनगो सर्किल Banehardi, Raipur, Kajun Rajpur-Bhatawali, Kelodar, Bassi, Bhajaun-Satan, Majhoti and Bhanwla सहित 20 उप तहसीलों की अधिसूचना रद्द कर दी है। 79 पटवार सर्किलों को भी बंद करने के आदेश दिए हैं।

इससे पूर्व government Electricity Board के 32 offices और Horticulture Department in Mandi में खुला Shiva Project offices close कर चुकी है। Mandi airport के सर्वेक्षण के लिए नियुक्त कंपनी को भी सरकार बदल चुकी है।

Cabinet will decide to close 250 educational institutions

पूर्व की Jairam government की ओर से एक अप्रैल 2022 के बाद खोले करीब 250 schools and colleges को close करने का फैसला कैबिनेट बैठक में होगा। इन संस्थानों में कितने विद्यार्थियों ने दाखिले लिए हैं, कितने शिक्षक नियुक्त हैं, इन संस्थानों से सटे पुराने शिक्षण संस्थानों की दूरी कितनी है, इन सबका डाटा तैयार किया जा रहा है। सभी जानकारियां कैबिनेट बैठक में लाई जाएंगी। उसके बाद ही इन्हें बंद रखने या खुले रखने का फैसला लिया जाएगा।

Mandi district on target of Congress government

पूर्व सरकार के समय एक अप्रैल के बाद खुले नए कार्यालयों को बंद करने की मुहिम में Mandi district निशाने पर है। former Chief Minister Jairam Thakur के गृह विधानसभा क्षेत्र Saraj में अभी तक सबसे अधिक offices closed हुए हैं।

Department of Health, Public Works and Revenue की ओर से जारी अधिसूचनाओं में Thunag, Janjehli में खुले कई कार्यालय बंद हुए हैं। ऐसे विधानसभा क्षेत्रों पर भी गाज गिरी है, जहां से अब कांग्रेस के विधायक चुनाव जीते हैं।

Closing the institute is not justified, BJP will agitate: Jairam

Former Chief Minister Jairam Thakur ने कहा कि Congress government की ओर से institute close करना न्यायसंगत नहीं, बल्कि दुर्भाग्यपूर्ण है। जल्द हमारी पार्टी प्रदेश हित में जनता के साथ सड़कों पर उतर कर Congress government की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ आंदोलन करेगी और जरूरत पड़ी तो कोर्ट में भी इस विषय को उठाएगी।

Jairam said that the Congress government has broken all the records of today by working with a sense of revenge.

RELATED ARTICLES

Most Popular