Saturday, April 27, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल में शिक्षकों के भरे जाएंगे 5000 पद ; पूरी जानकारी यहाँ...

हिमाचल में शिक्षकों के भरे जाएंगे 5000 पद ; पूरी जानकारी यहाँ हैं

In the first phase, the department has given orders to fill 2749 posts batch-wise to the district deputy directors. Out of this, 1100 posts of TGT Medical, Non-Medical and Arts will be filled. Apart from this, 1260 posts of JBT, 247 Shastri, 142 posts of art teachers will be filled.

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने करीब पांच हजार शिक्षक पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दी है। इनमें से 3,000 पद बैचवाइज द्वारा और 2,000 रिक्तियां लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरी जाएंगी।

पहले चरण में विभाग ने 2749 पदों को बैचवाइज भरने के आदेश जिला उपनिदेशकों को दे दिए हैं। इसमें से 1100 पद टीजीटी मेडिकल, नॉन-मेडिकल व आर्ट्स के भरे जाएंगे। इसके अलावा 1260 पद जेबीटी, 247 शास्त्री, 142 पद कला शिक्षकों के भरे जाएंगे। इसके साथ ही करीब 2000 पदों को कमीशन के तहत भरने का प्रपोजल विभाग ने तैयार कर लिया है।

हिमाचल लोक सेवा आयोग द्वारा इस बार टीजीटी, जेबीटी व सी एंड वी (TGT, JBT and C&V) के पदों कोभरा जा रहा है। विभाग आयोग को जल्द ही संबंधित फाइल भेज रहा है। हालांकि कमीशन के तहत होने वाली भर्ती से पहले विभाग बैचवाइज भर्ती प्रक्रिया (batch-wise recruitment process) पूरी कर लेगा।

कला शिक्षकों की भर्ती के लिए 100 बच्चों की शर्त रहेगी जारी

इस दौरान कला शिक्षकों की भर्ती के लिए 100 बच्चों की शर्त जारी रहेगी। उन्हीं स्कूलों में इन शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, जहां स्कूलों में 100 बच्चे होंगे। गौर हो कि सरकार ने हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में शिक्षकों के 5000 से ज्यादा पदों को भरने की मंजूरी दी थी।

यह भी पढ़े : Two World Cup matches confirmed in Dharamsala

प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक घनश्याम चंद ने कहा है कि टीजीटी, जेबीटी, शास्त्री व कला शिक्षकों की बैचवाइज भर्ती शुरू कर दी गई है। सबसे पहले प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों के स्कूलों में इसके तहत शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

यह भी पढ़े : दिव्या बनी सहायक प्रोफेसर पिता किसान, मां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

JBT to TGT प्रमोशन के लिए 250 शिक्षकों का पैनल तैयार

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने जेबीटी से टीजीटी प्रमोशन के लिए 250 शिक्षकों का समूह तैयार किया। ऐसे में विभाग जल्द ही पदोन्नति के लिए शिक्षकों की सूची प्रकाशित करेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular