Tuesday, April 23, 2024
HomeHimachal Employees Pensioners Newsनीट 2023 का परिणाम घोषित, चारवी ने हिमाचल में किया टॉप

नीट 2023 का परिणाम घोषित, चारवी ने हिमाचल में किया टॉप

राष्ट्रीय परीक्षा एजैंसी (एनटीए) (National Testing Agency (NTA)) ने मंगलवार को इस वर्ष की नीट-यूजी प्रवेश परीक्षा (NEET-UG entrance exam) के परिणाम घोषित किए, जिसमें जिला शिमला के रोहड़ू (Rohru in district Shimla) की रहने वाली चारवी साप्ता ने 720 में से 705 अंक प्राप्त कर हिमाचल में टॉप किया है।

चारवी ने विद्यापीठ इंस्टिच्यूट (Vidyapeeth Institute coaching) से कोचिंग ली है। चारवी ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता और विद्यापीठ को दिया है। दावा किया जा रहा है कि हिमाचल में पहली बार मेडिकल की प्रवेश परीक्षा में किसी उम्मीदवार ने 700 से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

यह भी पढ़े दिव्या बनी सहायक प्रोफेसर पिता किसान, मां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

ऐसा कहा जाता है कि 690 उच्चतम स्कोर हुआ करता था। चारवी पूरे भारत में 136वें स्थान पर हैं। उनके पिता का नाम किशोरी लाल और माता का नाम सरला देवी है। बता दें कि 20.38 लाख में से 11.45 लाख कैंडिडेट्स इस परीक्षा में पास हुए हैं।

यह भी पढ़े 5000 posts of teachers in Himachal; full details are here

एनटीए ने 7 मई को भारत के 499 शहरों और दूसरे देशों के 14 शहरों में स्थित 4097 केंद्रों पर राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (स्नातक) आयोजित की थी। परीक्षा 13 भाषाओं असमिया, बंगला, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलगू और उर्दू में आयोजित की गई थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular