Thursday, May 2, 2024
HomeHimachal Newsछात्रों को झटका : विद्यार्थियों में मोबाइल टैब बांटने की प्रक्रिया अनिश्चितकाल...

छात्रों को झटका : विद्यार्थियों में मोबाइल टैब बांटने की प्रक्रिया अनिश्चितकाल के लिए रुकी

बोर्ड की कक्षाओं में मेरिट हासिल करने वाले जिला ऊना के 894 मेधावी विद्यार्थियों को सम्मान के तौर पर मिलने वाले मोबाइल टैबलेट के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। जिला शिक्षा विभाग ने मेधावियों को मोबाइल टैबलेट वितरित करने की प्रक्रिया पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी है। हालांकि इसके पीछे प्रशासनिक कारण बताए जा रहे हैं। मगर सूत्रों की मानें तो यह वितरण मुख्यमंत्री सुखविंद्र सुक्खू द्वारा किया जाना था और उनके अस्वस्थ होने के कारण अब वितरण प्रक्रिया रोका गया है।

ताज़ा मिली जानकारी के अनुसार सत्र 2021-2022 में 10वीं और 12वीं कक्षा मेरिट के साथ पास हुए विद्यार्थियों के लिए डेढ़ साल के लंबे इंतजार के बाद मोबाइल टैबलेट की खेप जारी हुई है। उच्च शिक्षा विभाग ऊना के पास 894 टैबलेट पहुंच गए हैं। शिक्षा विभाग ने टैबलेट वितरण की प्रक्रिया में सबसे पहले ऊना शिक्षा खंड में बच्चों को सम्मानित करने की योजना भी तैयार कर ली थी। मगर अब शिक्षा विभाग ने जिला के सभी सात शिक्षा खंड के प्रमुखों को मोबाइल टैब के वितरण पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।

विद्यार्थियों के चेहरों पर मायूसी

बता दें कि इससे पहले विद्यार्थियों के चेहरों पर मायूसी छाई हुई थी। वहीं, अभिभावक शिक्षा विभाग से विद्यार्थियों को मोबाइल टैबलेट देने की मांग कर रहे थे। मोबाइल टैबलेट खरीद प्रक्रिया में देरी होने के कारण यह समस्या पेश आई। इस बीच अब मोबाइल टैब की खेप आई तो उनके वितरण पर रोक लग गई है। जिला ऊना के अंब, बंगाणा, गगरेट-1, गगरेट-2, हरोली, जोल और ऊना सात शिक्षा खंड शामिल हैं। इनमें सबसे पहले ऊना शिक्षा खंड के 218 मेधावी विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाने थे।

प्रशासनिक कारणों से मोबाइल टैबलेट के वितरण पर रोक लगाई गई है। अगले आदेश आने का इंतजार है। उसके बाद ही मेधावियों को सम्मानित करने का फैसला लिया जाएगा। – देवेंद्र चंदेल, उपनिदेशक, जिला प्रारंभिक एवं उच्च शिक्षा विभाग।

RELATED ARTICLES

Most Popular