Monday, April 22, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल के कई भागों में चार दिन बारिश-बर्फबारी के आसार, बदलेगा मौसम

हिमाचल के कई भागों में चार दिन बारिश-बर्फबारी के आसार, बदलेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में चार दिनों तक बारिश और बर्फबारी (Rain and snowfall in Himachal) का अनुमान है. मौसम में यह बदलाव दो नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण संभव है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) के अनुसार 10 मार्च को ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर मौसम खराब बना रह सकता है।

आपको बता दे की 11 से लेकर 14 मार्च तक ऊंचाई वाले कई भागों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है। वहीं, निचले व मैदानी क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में अंधड़ व बिजली चमकने का येलो अलर्ट भी जारी हुआ है। 15 मार्च को भी उच्च पर्वतीय कुछ स्थानों पर मौसम खराब बना रह सकता है।

वहीं, हिमाचल में तीन एनएच व 200 से सड़कें अभी यातायात के लिए प्रभावित हैं। कई बिजली ट्रांसफार्मर भी बहाल नहीं हो पाए हैं। मनाली-केलांग सड़क (Manali-Keylong road) पिछले एक सप्ताह से बंद पड़ी है।

उधर, आज राजधानी शिमला सहित अन्य भागों में मौसम साफ बना रहा। धूप खिलने से तापमान में भी इजाफा हुआ है। पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। औसत अधिकतम तापमान सामान्य रहा है।

लाहौल के तेलिंग नाला में बर्फ का पहाड़ काटकर खोली जा रही सड़क

लाहौल की तरफ से तेलिंग नाला में बीआरओ की मशीनरी बर्फ के पहाड़ को काटकर सड़क को बहाल करने में जुटी है। अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल तक बर्फ के ढेर लगे हुए हैं। ऐसे में सड़क से बर्फ हटाना आसान काम नहीं। इसके बावजूद बीआरओ व लोक निर्माण विभाग सड़कों की बहाली में जुटे हैं। लाहौल में सड़कें बंद होने से लोगों को दिक्कतें आ रही हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular