Friday, May 3, 2024
HomeHimachal Newsशिक्षा मंत्री की घोषणा : हिमाचल में होगी 6,000 से ज्यादा शिक्षकों...

शिक्षा मंत्री की घोषणा : हिमाचल में होगी 6,000 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती

राज्य सचिवालय में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि नऐ भर्ती आयोग गठित होते ही शिक्षा विभाग भर्तियां शुरू कर देगा । प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 5,300 और उच्च शिक्षा विभाग में 1,000 पद भरे जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अक्तूबर से शिक्षकों (teachers in government schools in Himachal Pradesh) के 6,000 से अधिक पद भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

राज्य सचिवालय में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि नया भर्ती आयोग बनते ही शिक्षा विभाग भर्तियां शुरू कर देगा । प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 5,300 और उच्च शिक्षा विभाग में 1,000 पद भरे जाएंगे। प्रदेश कैबिनेट ने इन पदों को भरने के लिए पहले ही मंजूरी दे दी है।

शिक्षा मंत्री ने कहा है विभाग रिक्त पदों को भरने हेतु प्रयासरत है । पदोन्नति और बैचवाइज आधार पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। पांच वर्ष बाद नियमित प्रिंसिपल कॉलेजों में पदोन्नत कर दिए गए हैं। अन्य श्रेणियों के शिक्षकों के पद पदोन्नति से भरे जा रहे हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी बैचवाइज आधार पर भर्तियां कर रहे हैं। पिछलों दिनों मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने राज्य में भर्ती के लिए नया आयोग बनाने की बात कही है। इसके लिए सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी दीपक सानन की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। कमेटी अक्तूबर में अपनी रिपोर्ट देगी। इस रिपोर्ट के मिलते ही नया भर्ती आयोग का गठन कर दिया जाएगा। पेपर लीक मामले में भंग किए गए हमीरपुर कर्मचारी चयन आयोग की जगह नऐ भर्ती आयोग का गठन किया जाना है।

New teachers recruitment in Himachal
New teachers recruitment in Himachal
RELATED ARTICLES

Most Popular