Monday, April 29, 2024
Homeराज्यDelhi Newsदिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक दफ्तर बंद रहेंगे, सभी MCD...

दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक दफ्तर बंद रहेंगे, सभी MCD ऑफिस और स्कूल बंद

दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं. जी-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में होगा. इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे. इस मौके पर केंद्र सरकार ने गुरुवार को एक बयान जारी कर जानकारी दी.

केंद्र सरकार द्वारा दफ्तर बंद रखने के संबंध में जारी नोटिस में लिखा है, “दिल्ली में G-20 समिट का आयोजन 9 और 10 सितंबर को होने वाला है। इस समिट में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे। इसके अलावा कई देशों के प्रतिनिधि भी सबमिट में शामिल हो सकते हैं। इस आयोजन को देखते हुए दिल्ली में केंद्र सरकार के सभी दफ्तरों को 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच बंद रखा जाएगा।

office school all closed in delhi
office school all closed in delhi

दिल्ली में बंद रहेंगे सभी स्कूल

इससे पहले दिल्ली सरकार ने G20 शिखर सम्मेलन के लिए तीन दिन की छुट्टी (Three-day holiday in Delhi) का नोटिस जारी किया था. सरकार के मुताबिक 8-10 सितंबर तक सभी एमसीडी दफ्तर और स्कूल बंद (All MCD offices and schools will remain closed) रहेंगे. इसके अलावा 8 से 10 सितंबर तक सभी निजी कार्यालयों और संस्थानों को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है. इस बीच, नई दिल्ली आने वाले बैंकों, वित्तीय संस्थानों, दुकानों और व्यवसायों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

दरअसल, सूत्रों की माने तो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी G-20 समिट में शामिल होंगे। राष्ट्रपति जो बाइडेन समिट में शामिल होने के लिए दो दिन पहले ही भारत यात्रा पर आएंगे। इसके बाद 9 और 10 सितंबर को G-20 समिट में हिस्सा लेंगे। भारत में G-20 समिट को तवज्जो दिए जाने के कारण जो बाइडेन इंडोनेशिया में होने वाली आसियान समिट में शिरकत नहीं करेंगे।

दिल्ली में भारी वाहनों के आने पर रोक

सूत्रों की माने तो सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट और केंद्रीय सचिवालय समेत कुछ मेट्रो स्टेशन को भी बंद रखा जा सकता है। हालांकि अभी तक इस संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है। तीन दिनों की छुट्टी के दौरान भारी वाहनों का दिल्ली में प्रवेश नहीं होगा। भारी वाहनों के प्रवेश की तीन दिनों तक अनुमति नहीं होगी। इस दौरान दिल्ली के अंतर्गत आने वाले कई मार्केट और मॉल बंद कर दिए जा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular