Friday, April 26, 2024
Homeराज्यChandigarh Newsहिमाचल की साक्षी बनी देश में सबसे कम उम्र की कमर्शियल पायलट

हिमाचल की साक्षी बनी देश में सबसे कम उम्र की कमर्शियल पायलट

हिमाचल के परवाणू शहर की साक्षी कोछर (Sakshi Kochhar of Parwanoo city of Himachal) देश में सबसे कम उम्र की पायलट (pilot in the country) बनी हैं। 30 मई, 2005 को शहर के व्यापारी परिवार में जन्मी साक्षी कोछर का बचपन से ही पायलट बनाने का सपना था। परिवार के सदस्यों ने इसका सपना पूरा करने में साथ दिया।

आपको बता दे की साक्षी ने 10वीं की पढ़ाई परवाणू (Parwanoo) से पूरी कर 12वीं की पढ़ाई सरकारी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल चंडीगढ़ (Government Model Senior Secondary School, Chandigarh) से की। साक्षी ने 10 वर्ष की उम्र में पायलट बनने का मन बना लिया था परंतु विदेश से पायलट की ट्रेनिंग लेने का खर्च लगभग 70 लाख रुपए था।

बता दे की पिता ने साक्षी को 12वीं के बाद स्काई लाइन एवीएशन क्लब मुंबई में कमर्शियल पायलट लाइसैंस लेने की ट्रेलिंग के लिए भेजा।

4 महीने की इनिशियल थ्योरी ट्रेनिंग के बाद एवीएशन क्लब ने साक्षी को यूएसए नामित प्रशिक्षण केंद्र के साथ उन्नत उड़ान प्रशिक्षण के लिए डैप्युट किया।

यूएसए में साढ़े 7 महीने की ट्रेनिंग के बाद साक्षी ने अपने लक्ष्य को पाने में कामयाबी हासिल की और 18 वर्ष की होने पर कमर्शियल पायलट लाइसैंस (commercial pilot license) हासिल कर देश की सबसे कम उम्र की सीपीएल होल्डर (youngest CPL holder) बनने का गौरव प्राप्त किया। इससे पहले यह गौरव सूरत की मैत्री पटेल के नाम था।

RELATED ARTICLES

Most Popular