Tuesday, April 23, 2024
HomeHimachal Newsकांगड़ा जिले की पहली महिला SP बनी शालिनी अग्निहोत्री ; पढ़ें दिलचस्प...

कांगड़ा जिले की पहली महिला SP बनी शालिनी अग्निहोत्री ; पढ़ें दिलचस्प कहानी

खबर में हम आपको बहुत ही दिलचस्प कहानी बताएंगे जिसमें पहाड़ी प्रदेश ‘हिमाचल’ में एचआरटीसी कंडक्टर (HRTC conductor) की बेटी शालिनी अग्निहोत्री (IPS Shalini Agnihotri) ने रिकाॅर्ड बनाया है। राज्य के सबसे बड़े जिला ‘कांगड़ा’ की पहली महिला पुलिस अधीक्षक (Superintendent of Police) बनने का गौरव हासिल हुआ है।

1876 में ब्रिटिश हुकूमत (British rule in 1976) के दौरान पहली बार पुलिस अधीक्षक की नियुक्ति हुई थी। कांगड़ा (Kangra) में आजाद भारत के पहले पुलिस अधीक्षक बनने का गौरव मोहम्मद याकूब को मिला था। ये जानकारी एसपी कार्यालय के ‘ऑनर बोर्ड’ में दर्ज है।

IPS Shalini Agnihotri से पहले 94 ने बतौर एसपी सेवाएं प्रदान की। सौम्य स्वभाव के साथ-साथ कड़क कार्यशैली के तौर पर पहचान रखने वाली शालिनी अग्निहोत्री कांगड़ा जनपद की 95वीं पुलिस अधीक्षक (95th SP of Kangra is Shalini Agnihotri) बनी हैं। कांगड़ा से पहले मंडी में भी पहली महिला पुलिस अधीक्षक बनी थी।

हालांकि, होनहार बेटी ने 2012 में उस समय परिवार का सीना फक्र से चौड़ा कर दिया था, जब यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में 285वां रैंक लेकर आईपीएस अधिकारी बन गई थी। लेकिन मंगलवार को बेटी ने महिला आईपीएस (Female IPS) अधिकारी के तौर पर पहाड़ी प्रदेश के सबसे बड़े जिला की कमान संभाल कर एक बार फिर परिवार को शानदार तरीके से गौरवान्वित किया है।

खबर आपको यह भी बता दे कि कांगड़ा से पहले कुल्लू व मंडी में भी बतौर एसपी ( Kangra, Kullu and Mandi have also served as SP ) सेवाएं दे चुकी हैं। कुल्लू से प्रथम आईआरबीएन (IRBn) में स्थानांतरण हुआ था। इसके बाद स्टेट विजिलेंस व एंटी क्रप्शन ब्यूरो (State Vigilance and Anti Corruption Bureau) में भी सेवाएं दी।

खास बात ये भी है कि वो करीब 11 साल के कैरियर में तीसरे जिला की एसपी बनी हैं। निष्पक्ष व निडर कार्यशैली की वजह से मौजूदा सरकार ने भी महिला अधिकारी पर भरोसा जताया है।

यह भी पढ़े : शाबाश बेटी : अदिति बनी SDO : बिजली बोर्ड में मिली तैनाती

मंगलवार को कांगड़ा जनपद में पुलिस अधीक्षक के पद पर नई पारी शुरू की है। ऊना जनपद के ठठुल गांव की रहने वाली आईपीएस शालिनी की उपलब्धियों की फेहरिस्त बेहद ही लंबी है। आईपीएस की ट्रेनिंग के दौरान भी सर्वश्रेष्ठ कैडेट बनी थी।

शालिनी अग्निहोत्री (Shalini Agnihotri) की IPS बनने की वजह भी जान लें

आईपीएस शालिनी अग्निहोत्री (IPS Shalini Agnihotri) पहले भी इस बात को शेयर कर चुकी हैं कि बचपन में मां के साथ बस में यात्रा कर रही थी। एक व्यक्ति ने बस की सीट के पीछे हाथ रखा हुआ था। इस कारण मां को असुविधा हो रही थी। नन्ही बेटी शालिनी ने उस व्यक्ति को हाथ हटाने को कहा था….इसके जवाब में व्यक्ति ने शालिनी को कहा कि कहीं की एसपी लगी हो। इसके बाद ही शालिनी ने ठान ली थी कि वो भी बड़ी अफसर बनेंगी।

यह भी पढ़े : कर्मचारियों में मचा हड़कंप : हिमाचल में 1600 आउटसोर्स कर्मी नौकरी से निकाले; सैकड़ों 31 मार्च को होंगे बाहर

यह बात भी जानने योग्य है कि संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) की परीक्षा की तैयारी के लिए शालिनी अग्निहोत्री ने कोई भी कोचिंग नहीं ली, क्योंकि वो बखूबी जानती थी कि परिवार आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है। पहले ही प्रयास में परीक्षा को क्रैक किया था।

IPS Shalini Agnihotri 95th SP of Kangra Himachal Pradesh

शालिनी अग्निहोत्री का 2015 में कांगड़ा का अनुभव…

यह जानकारी भी आपको बता दें कि 2015 में आईपीएस की ट्रेनिंग करने के बाद शालिनी अग्निहोत्री को कांगड़ा जनपद में बतौर एएसपी (ASP in Kangra district) कार्य करने का मौका मिला था। इस दौरान एक ऐसा अटपटा गैंगरेप का ममाला सोशल मीडिया के माध्यम से सामने आया था, जिसमें न तो पीड़िता थी और न ही पीड़िता का शव। ये फर्जी गैंगरेप इस कदर वायरल हुआ था कि पुलिस के सामने कई सवाल खड़े हो गए थे।

यह भी पढ़े :  भयानक एक्सीडेंट में युवक की मौत: HRTC बस के टायर के नीचे आया चालक

बतौर जांच अधिकारी शालिनी अग्निहोत्री ने इस केस को अंजाम तक पहुंचाया। साथ ही तय अवधि में ये साबित कर दिखाया था कि गैंगरेप सोशल मीडिया यूजर्स की एक अवधारणा है।

क्या बोली शालिनी अग्निहोत्री बो भी जान लें

माय हिमाचल न्यूज़ से बातचीत में कांगड़ा की पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने कहा कि ये बेहद ही गौरव के पल हैं कि वो हिमाचल के सबसे बड़े जिला की पहली महिला पुलिस अधीक्षक बनी हैं। एसपी ने कहा कि जन आकांक्षाओं की कसौटी पर पूरा उतरने की कोशिश करेंगी। उन्होंने कहा कि आम जनता का सहयोग हर कदम पर चाहिए होगा।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

RELATED ARTICLES

Most Popular