Saturday, April 27, 2024
HomeHimachal Newsसमर वैकेशन स्कूलों में वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रश्र पत्र तैयार

समर वैकेशन स्कूलों में वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रश्र पत्र तैयार

Question paper prepared for annual examinations in summer vacation schools Himachal

समग्र शिक्षा अभियान ने summer vacation schools में 3 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए प्रश्र पत्र तैयार कर लिए हैं। विभाग ने 1st, 2nd, 4th, 6th and 7th classes के मुख्य विषयों के प्रश्न पत्र तैयार किए गए हैं, जिन्हें अब DIET centers को भेज दिया गया है।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

आपको बता दे की डाईट केंद्रों को इन प्रश्न पत्रों को प्रिंट करवाने का जिम्मा सौंपा गया है। फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में स्कूलों को ये प्रश्न पत्र उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े : हिमाचल में 2 हजार का नकली नोट चलाने वाला गिरोह सक्रिय, 3 दुकानदार ठगे

हालांकि इस दौरान गृह विज्ञान, उर्दू, पंजाबी या अन्य ऑप्शनल विषयों के प्रश्न पत्र स्कूलों द्वारा ही तैयार किए जाएंगे। Bilaspur, Chamba, Hamirpur, Kangra, Kullu, Mandi, Sirmaur, Solan and Una districts के summer vacation schools में ये परीक्षाएं होनी हैं। हालांकि winter vacation schools में अब अगला शैक्षणिक सत्र शुरू हो रहा है।

31 मार्च को इन स्कूलों में होगा शिक्षा संवाद program

इन स्कूलों में 31 मार्च को स्कूल शिक्षा संवाद का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर विद्यार्थियोंं के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। स्कूलों में जन सहभागिता से शिक्षा का वातावरण बेहतर हो, इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए इस दिन आम सभा का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़े : अति दुखद खबर : गलत इंजेक्शन से बच्चे की मौत का आरोप

शिक्षा संवाद के दौरान पहली से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड जारी किए जाएंगे। इससे पूर्व पहली से चौथी कक्षा के पेपर कलस्टर लेवल पर सीएचटी की निगरानी में चैक होंगे। छठी और 7वीं कक्षा के पेपर वरिष्ठ माध्यमिक व मिडल स्कूलों में चैक किए जाएंगे।

ये पेपर कॉम्पलैक्स स्कूलों के प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापकों की निगरानी में चैक होंगे। उसके बाद 31 मार्च को इन स्कूलों में वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। अप्रैल महीने से स्कूलों में नया सैशन शुरू होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular