Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल आज के मुख्य समाचार | Himachal News Video Today

हिमाचल आज के मुख्य समाचार | Himachal News Video Today

आईजीएमसी में कोरोना संक्रमित की मौत, प्रदेश में 367 नए पॉजिटिव मरीज

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) अस्पताल शिमला में 74 वर्षीय कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत हो गई। कसुम्पटी के रहने वाले बुजुर्ग को 4 अप्रैल की शाम को आईजीएमसी के मेकशिफ्ट अस्पताल में दाखिल किया गया था। इसके अलावा गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में 367 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। हिमाचल प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 1,933 पहुंच गई है। गुरुवार को जिला कांगड़ा में 85, मंडी 76, हमीरपुर 50, बिलासपुर 31, सोलन 24, चंबा और सिरमौर में 20- 20, शिमला 19, ऊना 13, कुल्लू 12, लाहौल-स्पीति और किन्नौर में 7-7 लोग कोरोना पॉजिटिव हुए हैं।

हिमाचल के स्कूलों में 38 दिन बरसात की छुट्टियां, लोहड़ी पर मिलेगा छह दिन का अवकाश

हिमाचल प्रदेश के ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में बरसात की छुट्टियां अब 22 जून से जुलाई के बीच होंगी। शिक्षा विभाग ने समर और विंटर क्लोजिंग स्कूलों का शे्डयूल जारी कर दिया है। इसमें इस बार बरसात की छुटिटयां 38 दिन की होंगी। 21 जून को योगा-डे हैं ऐसे में 22 जून से छुटिटयां होनी हैं। इस बार छुट्टियों की कुल संख्या 38 ही रखी गई है।

सर्दियों की छुट्टियों में बदलाव करते हुए जनवरी के पहले सप्ताह की जगह अब लोहड़ी के दौरान छह दिन का अवकाश देने का निर्णय लिया गया है। पहले 21 जून से 28 जुलाई तक 38 दिन की बरसात की छुट्टियां देने का फैसला लिया गया था, लेकिन इस साल 22 से 29 जून तक का शेड्यूल बनाया गया है। दिवाली से दो दिन पहले और दो दिन बाद चार छुट्टियां होंगी। लोहड़ी से दो दिन पहले और तीन दिन बाद तक छह छुट्टियां रहेंगी।

मुख्यमंत्री सुक्खू बोलेआईजीएमसी टांडा मेडिकल कॉलेज में छह माह में शुरू होगी रोबोटिक सर्जरी

आईजीएमसी शिमला और मेडिकल कॉलेज टांडा में पायलट आधार पर छह माह में रोबोटिक सर्जरी की सुविधा शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस संबंध में जल्द ही चिकित्सकों व अन्य स्टाफ को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

हिमाचल में छह दिन मौसम साफ रहने के आसार

हिमाचल प्रदेश के सभी क्षेत्रों में गुरुवार को मौसम साफ रहा। धूप खिली रहने से ऊना में अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 12 अप्रैल तक प्रदेश में मौसम बना रहने की संभावना जताई है। इस दौरान अधिकतम तापमान में और अधिक बढ़ोतरी होने के आसार हैं। प्रदेश में मौसम खुलते ही अब सुबह और शाम के समय में ठंडक कम होना शुरू हो गई है।

आईटीआई शाहपुर में 10 अप्रैल को होंगे इंटरव्यू, ये कंपनी भरेगी 100 पद

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के प्रांगण में 10 अप्रैल को सुजुकी मोटर गुजरात लिमिटेड के लिए कैरियर ट्री एचआर सॉल्यूशन कंसलटैंट साक्षात्कार के माध्यम से खाली 100 पदों को भरेगी। इसके लिए कंपनी की ओर से कैंपस साक्षात्कार आयोजित किया जा रहा है। इस कैंपस साक्षात्कार में वही युवक भाग ले सकते हैं, जिनकी उम्र 18 से 24 वर्ष के बीच हो और जिन युवकों ने फिटर, डीजल मैकेनिक, मोटर मैकेनिक, मशीनिस्ट, वैल्डर, इलैक्ट्रिशियन, टूल एंड डाई मेकर, प्लास्टिक प्रोसैसिंग ऑप्रेटर, ट्रैक्टर मैकेनिक, पेंटर व्यवसाय में आईटीआई कोर्स पास किया हो, साथ ही अभ्यर्थी के 10वीं में 40 प्रतिशत तथा आईटीआई में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

हिमाचल में विकास कार्यों के लिए 82 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी

 राज्य सरकार ने प्रदेश में विकासात्मक कार्यों को गति देने के लिए करीब 82 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है। इसमें विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास निधि के तहत 34.29 करोड़, विकास में जन सहयोग के लिए 12.37 करोड़, मुख्यमंत्री ग्राम पथ योजना के अंतर्गत 2.20 करोड़ और प्रदेश के 10 जिलों के लिए क्षेत्रीय विकेंद्रीकृत योजना के तहत 26.19 करोड़ आवंटित किए गए हैं।

—-

शिमला MC चुनाव को लेकर DC की बैठक:आदित्य नेगी बोलेप्रत्याशी खर्च सकेंगे 1 लाख, 149 मतदान केंद्रों पर होगी वोटिंग

राजधानी शिमला के नगर निगम चुनाव में प्रत्याशी प्रचार प्रसार के लिए एक लाख रुपए खर्च कर सकेंगे। इस बारे में DC शिमला ने आज पॉलिटिकल पार्टियों के साथ बैठक की।

मीटिंग में बताया गया कि एकस्पेंडिचर ऑब्जर्वर द्वारा खर्च की निगरानी की जाएगी। इसके अलावा 13, 17 और 18 अप्रैल को प्रत्याशी और आजाद उम्मीदवार नामांकन भर सकते हैं।

1 लाख से ज्यादा खर्च करने पर सदस्यता रद्द

DC शिमला आदित्य नेगी ने सभी पार्टियों को निर्देश देते हुए कहा कि 1 लाख से ज्यादा खर्च करने पर प्रत्याशी की सदस्यता रद्द हो जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular