Tuesday, April 23, 2024
HomeHimachal NewsHimachal Jobs | हिमाचल शिक्षा विभाग में 8000 नौकरियां

Himachal Jobs | हिमाचल शिक्षा विभाग में 8000 नौकरियां

नौकरी की तलाश कर रहे हिमाचल वासियों के लिए एक अच्छी खबर लेकर आए हैं जिसमें यदि आप किसी भी कैडर में टीचर बनने की योग्यता रखते हैं, तो आपके लिए यह तैयारी करने का वक्त है। इसकी वजह यह है कि राज्य सरकार एजुकेशन सेक्टर में बंपर भर्तियां (Bumper recruitment) करने जा रही है। हिमाचल प्रारंभिक शिक्षा और उच्च शिक्षा विभागों (Himachal Elementary Education and Higher Education Departments) को मिलाकर करीब 8000 पद नए (8000 new posts) भरे जा सकते हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

मुख्य खबर आपको बता दें कि कांग्रेस की एक लाख सरकारी रोजगार की गारंटी को पूरा करने के लिए बनाई गई कैबिनेट सब कमेटी ने सभी विभागों से भरे जाने वाले पदों की संख्या मांगी थी। इसके जवाब में प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने अपनी वैकेंसी बता दी है। हालांकि अभी उच्च शिक्षा विभाग का डाटा आना बाकी है।

यह भी आपको बता देते हैं कि दोनों विभागों को 25 दिसंबर, 2022 की स्थिति के अनुसार आंकड़े देने को कहा गया है। शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के बाद भी Education Minister Rohit Thakur ने कहा था कि सबसे पहले भर्तियां करेंगे। Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu भी कह चुके हैं कि अप्रैल के महीने से भर्तियों की शुरुआत हो रही है और उससे पहले Hamirpur Staff Selection Commission पर भी फैसला हो जाएगा।

यह भी पढ़े : अति दर्दनाक : खड़े ट्रक से टकराई कार, महिला की मौत

सरकार को भेजे गए डेटा के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा विभाग में रिक्तियों की संख्या वैसे 4000 के आसपास है, लेकिन Drawing Master के मामले में 100 बच्चों की शर्त के कारण बहुत से पद नहीं भरे जा रहे हैं। जिन पदों को प्रारंभिक शिक्षा विभाग में भरने की अप्रूवल के लिए भेजा गया है, उनकी संख्या 2462 है।

इसमें सिर्फ TGT and C&V शामिल हैं। TGT में आट्र्स के 1159, Non Medical के 831 और मेडिकल के 472 पद हैं। उच्च शिक्षा विभाग में भी स्कूल लेक्चरर न्यू के 471 पदों की भर्ती का मामला लोक सेवा आयोग ने तकनीकी कारणों से लौटा दिया था। इस क्वेरी का जवाब देते हुए केस दोबारा आयोग को भेज दिया है, लेकिन इस कैटेगरी में भी अभी कुछ और पद जोड़े जाने हैं।

यह भी पढ़े :  हिमाचल सरकार 350 HRTC बसों की जगह 150 बसें खरीदेगी

12 दिसंबर, 2022 के फैसले के अनुसार नई सरकार ने स्वायत्त विश्वविद्यालयों में भी हो रही भर्तियों को रोक दिया था। उनके पद भी अभी इसमें जोड़े जाने बाकी हैं। इसलिए कुल आंकड़ा 8000 के आसपास बनेगा। इसमें बैचवाइज भर्ती भी शामिल है।

TGT, TGT, Shastri, Drawing Master, हायर एजुकेशन मैं है Bharti

  • TGT 2462
  • TGT 2521
  • Shastri 494
  • Drawing Master 285
  • हायर एजुकेशन 1870

JBT, Art teacher, lecturer आईपी नाराज

प्रस्तावित भर्तियों के बावजूद राज्य सरकारों से जेबीटी, कला अध्यापक और स्कूल लेक्चरर इन्फार्मेशन प्रैक्टिस के डिप्लोमा या डिग्रीधारक नाराज हैं। वजह यह है कि जेबीटी भर्तियों का मामला लंबे समय तक कोर्ट में उलझा रहा। 2021 में भेजी गई 810 पदों को भरने की अप्रूवल भी ऐसे ही पड़ी है। दूसरी तरफ कला अध्यापक लंबे समय से भर्तियां न होने के कारण परेशान हैं। स्कूल लेक्चरर इन्फॉर्मेशन प्रैक्टिस के मामले में कोर्ट में केस है और पांच साल से लटका हुआ है।

NTT भर्तियों पर जल्द फैसला हो सकता है

केंद्र सरकार की ओर से NTT की भर्तियों के लिए जारी बजट पर खतरा मंडराने लगा है। 31 मार्च को pre-primary के लिए दिया गया साढ़े 47 करोड़ का बजट लैप्स हो जाएगा। यदि एक माह के भीतर NTT recruitment नहीं होती है, तो यह बजट शिक्षा विभाग के हाथों से चला जाएगा। ऐसे में NTT की भर्तियों को लेकर सरकार कब फैसला लेगी, यह कैबिनेट में तय होना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular