Saturday, May 11, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल सरकार 350 HRTC बसों की जगह 150 बसें खरीदेगी

हिमाचल सरकार 350 HRTC बसों की जगह 150 बसें खरीदेगी

हिमाचल प्रदेश से एक बड़ी ब्रेकिंग न्यूज़ (Big breaking news) सामने निकल के आ रही है जिसमें हिमाचल सरकार (Himachal government) ने पूर्व भाजपा सरकार के समय टाटा कंपनी को दिया गया बसों की खरीद का ऑर्डर बदल दिया है। पूर्व परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने विधानसभा चुनाव आने से पहले 350 बसें टाटा से खरीदने का परचेज ऑर्डर दिया था।

खबर आपको यह भी बता दें कि इसके लिए तत्कालीन सरकार ने 140 करोड़ का लोन भी HRTC के लिए उठाया था, लेकिन अब सरकार बदलने के बाद इस परचेज ऑर्डर में बदलाव हुआ है। हिमाचल परिवहन विभाग देख रहे उपमुख्यमत्री मुकेश अग्निहोत्री (Deputy Chief Minister Mukesh Agnihotri) ने बताया कि अगले बजट से पहले इलेक्ट्रिक बसों की खरीद पर काम चल रहा है।

यह भी पढ़े : स्कूल बस और टिप्पर की टक्कर से भयानक हादसा: बच्चे की मौत

आपकी नॉलेज के लिए यह बात भी आपको बता दें कि हिमाचल सरकार ने फैसला लिया है कि टाटा से अब 350 नहीं, बल्कि सिर्फ 150 बसें ली जाएंगी। इसके अलावा सारी बसें डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक खरीदी जाएंगी। अभी मुख्यमंत्री की ओर से निर्देश हैं कि आगामी बजट से पहले 300 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने की प्रक्रिया को पूरा किया जाए।

इस पर अफसरों की कमेटी काम कर रही है। इसके लिए राज्य सरकार को करीब 400 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च करने होंगे। यह पैसा जुटाने के लिए विभिन्न विभागों और एक्सटर्नल फाइनांशियल इंस्टीट्यूशन से भी मदद ली जा रही है।

इलेक्ट्रिक बसें से खरीदेगी हिमाचल सरकार

इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के लिए राज्य सरकार ग्लोबल टेंडर करेगी और अभी सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि भारत में लाँग डिस्टेंस इलेक्ट्रिक बसें बनाने की कोई कंपनी अभी तक मिली नहीं है। यह संभव है कि ये बसें बाहर से ही मंगवानी पड़ें, लेकिन इंपोर्ट की सूरत में यह मामला भारत सरकार तक भी जा सकता है।

यह भी पढ़े : अति दर्दनाक हादसा : खाई में लुढ़की कार, 22-साल के युवक की मौत

प्रधान सचिव परिवहन आरडी नजीम की अध्यक्षता में अफसरों की टीम बस खरीद को लेकर संभावना तलाश रही है। इस खरीद से पहले इलेक्ट्रिक बसों की निर्माता कंपनियों को राज्य सरकार बुलाएगी।

चलते-चलते आपको यह भी बता दे लक्ष्य है कि आगामी बजट से पहले पहले यह प्रक्रिया पूरी हो जाए। इलेक्ट्रिक बस निर्माता कंपनियों से यह पता लगेगा कि राज्य सरकार किस मॉडल के तहत ये बसें खरीदेगी। अभी सिर्फ पूर्व भाजपा सरकार के समय से दिया गया डीजल बसों की खरीद का ऑर्डर ही सेटल हो पाया है। टाटा कंपनी के अधिकारी आकर सरकार से मिले हैं और 150 बसें खरीदने पर सहमति बन गई है। पुराने परचेज ऑर्डर के अनुसार बाकी 200 बसें टाटा से नहीं ली जाएंगी।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

RELATED ARTICLES

Most Popular