Wednesday, April 24, 2024
HomeHimachal Newsसीमेंट मालभाड़ा विवाद खत्म, अब दोनों प्लांट खुल जाएंगे

सीमेंट मालभाड़ा विवाद खत्म, अब दोनों प्लांट खुल जाएंगे

Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu with the company management, truck owners of Darlaghat and Barmana at the secretariat on Monday, an agreement has been reached on freight rates.

हिमाचल प्रदेश में अभी-अभी एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है जिसमें 69 दिनों से अदाणी कंपनी के साथ चल रहा सीमेंट मालभाड़ा विवाद (cement freight dispute) आखिरकार खत्म हो गया है। सोमवार को सचिवालय में हुई Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu की कंपनी प्रबंधन, दाड़लाघाट और बरमाणा (Darlaghat and Barmana) के ट्रक मालिकों के साथ हुई वार्ता में मालभाड़े पर सहमति बन गई है।

खबर आपको यह भी बता दें कि मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने पत्रकार वार्ता में इसकी जानकारी दी। कहा कि अदाणी कंपनी सिंगल एक्टस ट्रक का 10.30 रुपये और डबल एक्सेल का 9.30 रुपये प्रति किलोमीटर प्रति क्विंटल मालभाड़ा देने के लिए राजी हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी Adani Group के CEO से बात हुई है और उन्होंने मालभाड़े पर सहमति जताई है। कहा कि मालभाड़े की वार्षिक बढ़ोतरी में पुराना फॉर्मूला लागू रहेगा।

यह भी पढ़े :  हिमाचल सरकार 350 HRTC बसों की जगह 150 बसें खरीदेगी

बड़ी खबर तो यह है कि मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि मंगलवार से दोनों सीमेंट प्लांट शुरू हो जाएंगे। उन्होंने ट्रक ऑपरेटरों, प्रशासन व अदाणी समूह को इस विवाद को सुलझाने के लिए बधाई दी। ट्रक ऑपरेटरों की बाकि मांगें डीसी के स्तर पर हल की जाएंगी। वहीं, मामला सुलझने के साथ ही सीमेंट प्लांट को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। विवाद खत्म होते ही 69 दिन से बंद बरमाणा एसीसी प्लांट के गेट खोल दिए गए।

मामले में कब-कब क्या-क्या हुआ वह सब जान ले

14 दिसंबर को अदाणी समूह ने घाटे का हवाला देते हुए बरमाणा स्थित ACC (ACC in Barmana)और दाड़लाघाट में अंबुजा सीमेंट प्लांट (Ambuja Cement Plant in Darlaghat) में तत्काल प्रभाव से सभी गतिविधियां बंद कर दीं। बरमाणा स्थित प्लांट हेड ने नोटिस जारी कर सभी कर्मचारियों को ड्यूटी पर आने से इनकार कर दिया। इस फैसले से बरमाणा में काम करने वाले 980 कर्मचारियों और करीब 3,800 ट्रक ऑपरेटरों पर रोजगार का संकट खड़ा हो गया।

खबर आप यह भी जान ले बरमाणा करीब 2,300 ट्रक बीडीटीएस और 1,500 ट्रक पूर्व सैनिकों के सीमेंट ढुलाई करते हैं। दूसरी ओर Darlaghat में 3500 से अधिक ट्रांसपोर्टर सड़कों पर आ गए। एसीसी सीमेंट प्लांट बरमाणा (ACC Cement Plant Barmana) में काम बंद होने से 10,000 परिवारों की रोजी-रोटी पर संकट खड़ा हो गया। इसके विरोध में 16 दिसंबर को ट्रक ऑपरेटरों ने आंदोलन शुरू कर दिया। दाड़लाघाट और बरमाणा (Darlaghat and Barmana) के ट्रक ऑपरेटरों ने पैदल मार्च निकाला और प्रदर्शन किए।

यह भी पढ़े : अति दर्दनाक : खड़े ट्रक से टकराई कार, महिला की मौत

सरकार ने बिना पूर्व सूचना सीमेंट प्लांट (cement plant) बंद करने पर कंपनी प्रबंधन को नोटिस भी जारी किए। बता दें 68 दिन के बाद दाड़लाघाट और बरमाणा (Darlaghat and Barmana) ट्रक मालिकों और कंपनी प्रबंधन के बीच मालभाड़े को लेकर सहमति बनी है। इससे पहले भी कई दौर की वार्ता सीएम की अध्यक्षता में ट्रक मालिकों और कंपनी प्रबंधकों के बीच हुई, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।

चलते चलते आपको यह भी बता दें कि अब कई दौर की वार्ता के बाद सरकार की मध्यस्थता में ट्रक ऑपरेटर व अदाणी समूह मालभाड़े पर एकमत हुए हैं। प्लांट बंद होने से सरकार को हर दिन करीब दो करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा था।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

RELATED ARTICLES

Most Popular