Wednesday, April 24, 2024
HomeHimachal News1 अप्रैल के बाद जन्म, तो अगले साल ही होगा एडमिशन; यहाँ...

1 अप्रैल के बाद जन्म, तो अगले साल ही होगा एडमिशन; यहाँ जानें एडमिशन की पूरी जानकारी

1 अप्रैल के बाद जन्म, तो अगले साल ही होगा एडमिशन

हिमाचल में बदल गया एडमिशन का नियम

इस लेख में हम एडमिशन के बारे में बात करेंगे। 1 अप्रैल के बाद जन्मे बच्चे 6 साल के होने के बाद अगले वर्ष स्कूल में पहली कक्षा में एडमिशन ले पाएगा। विधानसभा में शिक्षामंत्री के जवाब में यह स्थिति स्पष्ट की गई।

कांगड़ा के विधायक पवन कुमार काजल (Kangra MLA Pawan Kumar Kajal) के एक सवाल का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने 24 नवंबर को नए दिशानिर्देश लागू कर दिए हैं कि कक्षा 1 में प्रवेश छह साल की उम्र के बाद ही संभव होगा।

पहली अप्रैल तक पैदा हुए बच्चे छह साल उम्र पूरी करने के बाद पहली कक्षा में एडमिट हो सकते हैं, जबकि पहली अप्रैल के बाद जन्मे बच्चों को अगले शैक्षणिक क्षेत्र में ही दाखिला दिया जा सकेगा।

एनटीटी भर्ती (NTT recruitment) को लेकर भी बड़ा संकेत

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर (Education Minister Rohit Thakur) ने विधानसभा में एनटीटी भर्ती (NTT recruitment) को लेकर भी बड़ा संकेत दिया है। गगरेट से कांग्रेस विधायक चैतन्य शर्मा (Congress MLA from Gagret Chaitanya Sharma) के सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में 6000 प्राइमरी स्कूलों में प्री प्राइमरी की कक्षाएं चल रही हैं, इनमें उन स्कूलों में एनटीटी टीचर भर्ती करेंगे, जिनमें एनरोलमेंट 10 से ज्यादा बच्चों की है। यह मामला रसरकार के विचाराधीन है।

चैतन्य शर्मा (Chaitanya Sharma) ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में 880 से अधिक बच्चे सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं लेकिन उनके लिए कोई अलग शिक्षक नहीं हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular