Thursday, May 2, 2024
HomeBlogsबर्फबारी के लिए शिमला जाने का सबसे अच्छा समय | Best time...

बर्फबारी के लिए शिमला जाने का सबसे अच्छा समय | Best time to visit Shimla

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। इसने अपने खूबसूरत पहाड़ों के लिए “पहाड़ियों की रानी” का खिताब भी अर्जित किया है। यह सर्दियों के दौरान भारत में सबसे अधिक देखा जाने वाला शहर है। बर्फबारी पर्यटकों के लिए दृश्यों को और खूबसूरत बना देती है। बर्फबारी के लिए शिमला जाने का सबसे अच्छा समय मध्य दिसंबर-जनवरी है। (December-January is the best time to visit Shimla for snowfall.)

लगातार हो रही बर्फबारी से शिमला का बर्फबारी का महीना बेहद सर्द होता है। सर्दियों का तापमान अधिकतम 8 डिग्री सेल्सियस से लेकर न्यूनतम 0 डिग्री सेल्सियस तक होता है, कभी-कभी उस निशान से भी नीचे गिर जाता है।

शिमला अपने आकर्षक और रंगीन इतिहास की बदौलत हरियाली, पहाड़ियों और विरासत की सैर का एक आदर्श बंडल है। यह सात स्पर्स के साथ एक रिज के साथ फैला हुआ है और दक्षिण-पश्चिमी हिमालय पर्वतमाला पर स्थित है। सात पहाड़ियों के ऊपर शिमला का स्थान- इनवरम हिल, ऑब्जर्वेटरी हिल, प्रॉस्पेक्ट हिल, समर हिल, बैंटनी हिल, एलीसियम हिल और जाखू हिल- एक दिलचस्प तथ्य है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि जाखू हिल, 2,454 मीटर पर, शहर का सबसे ऊंचा स्थान है।

2023 की सर्दियों में शिमला में करने वाली शीर्ष 5 चीज़ें

शिमला शीतकालीन खेल कूद

यदि आप सर्दियों में पहाड़ियों की रानी का दौरा कर रहे हैं तो शीतकालीन खेल गतिविधियाँ अवश्य करें। शिमला में शीर्ष शीतकालीन खेलों में स्कीइंग, आइस स्केटिंग, पैराग्लाइडिंग, हेली-स्कीइंग और कई अन्य शामिल हैं। ये एक्टिविटीज आपके ट्रिप को यादगार बना देंगी। शिमला में बर्फबारी का समय मध्य दिसंबर-जनवरी के बीच होता है। इसलिए, आपको सर्दियों में प्रकृति का आनंद लेने के लिए यहां जरूर जाना चाहिए।

शिमला की टॉय ट्रेन की सवारी

यह पूछे जाने पर कि शिमला में क्या करें, बहुत से लोग तुरंत कालका से शिमला तक टॉय ट्रेन की सवारी करने के बारे में सोचते हैं, जो निस्संदेह शहर के सबसे आधुनिक आकर्षणों में से एक है। पहाड़ियों की प्राचीन रेलवे लाइन के किनारे एक अच्छा मूड पाया जा सकता है। जैसे ही रेलगाड़ी मुड़ी हुई पटरियों पर फिसलती है, विपरीत छोर पर नजर रखें। अगर बारिश भी शुरू हो जाए तो आप एक इलाज के लिए हैं!

शिमला का रिज मैदान

चाहे आप जनवरी में या बाद में शिमला की छुट्टी लें, आपको प्रसिद्ध रिज रोड का पता लगाने और वहां के विचित्र स्टोरों को ब्राउज़ करने का अवसर नहीं छोड़ना चाहिए। दुकानों में मनमोहक मिट्टन्स, कैप और मफलर भी बर्फ की परतों के अलावा खरीदने लायक हैं जो स्थान को बढ़ाते हैं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि यदि आप खरीदारी के शौकीन हैं तो यह शहर कुछ उच्च गुणवत्ता वाले सूती स्टोल और शॉल खरीदने के लिए एक शानदार जगह है।

आकर्षण देखें

दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दौरान यात्री शिमला के कई आकर्षणों का पता लगा सकते हैं। पहाड़ियों के कुछ अवश्य देखे जाने वाले स्थानों में जाखू मंदिर, मशोबरा, कुफरी, नारकंडा, रोहरू, समर हिल, शैली पीक, चाडविक झरना और अन्नडेल शामिल हैं।

सर्दियों में शिमला जाने से पहले ध्यान रखें ये बातें

  1. यदि आप सर्दियों के दौरान यात्रा कर रहे हैं तो कृपया अपने कोट और जैकेट पैक करना याद रखें।
  2. अपने ऊनी कपड़ों को न भूलें क्योंकि तापमान 0 डिग्री तक गिर सकता है!
  3. आपके पास हमेशा दस्ताने और मिट्टियाँ होनी चाहिए, साथ ही थर्मल और ऊनी टोपी भी होनी चाहिए।

यदि आप केवल बर्फबारी देखने के लिए शिमला जा रहे हैं तो आपको इसका उचित ट्रैक रखने के लिए आज शिमला बर्फबारी की तलाश करनी चाहिए। इसलिए जब आप शिमला जाएं तो आपको बर्फबारी का अच्छा अनुभव हो सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular