Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsबड़ी खबर : हिमाचल स्कूलों में 38 दिन की छुट्टियां

बड़ी खबर : हिमाचल स्कूलों में 38 दिन की छुट्टियां

हिमाचल प्रदेश से स्कूल छुट्टियों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है जिस पर बात करें तो ग्रीष्मकालीन अवकाश (Himachal summer vacation schools ) वाले स्कूलों में बरसात की छुट्टियां (Himachal rainy School holidays) अब 22 जून से जुलाई के बीच होंगी। शिक्षा विभाग ने समर और विंटर क्लोजिंग स्कूलों (summer and winter closing schools Himachal ) का शे्डयूल जारी कर दिया है। इसमें इस बार बरसात की छुटिटयां (Rainy seasonSchool holidays Himachal ) 38 दिन की होंगी। 21 जून को योगा-डे हैं ऐसे में 22 जून से छुटिटयां होनी हैं। इस बार छुट्टियों की कुल संख्या 38 ही रखी गई है।

यह भी पढ़े : बर्फबारी के लिए शिमला जाने का सबसे अच्छा समय | Best time to visit Shimla

हिमाचल के स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां

छुट्टियों को लेकर एक और बदलाव जो किया गया है उस पर बात करें तो सर्दियों की छुट्टियों (Winter School holidays Himachal ) में बदलाव करते हुए जनवरी के पहले सप्ताह की जगह अब लोहड़ी के दौरान (School holiday during Lohri) छह दिन का अवकाश देने का निर्णय लिया गया है। पहले 21 जून से 28 जुलाई तक 38 दिन की बरसात की छुट्टियां देने का फैसला लिया गया था, लेकिन इस साल 22 से 29 जून तक का शेड्यूल बनाया गया है।

हिमाचल विंटर क्लाजिंग स्कूल में मानसून ब्रेक

महत्वपूर्ण जानकारी यह भी हम आपको दे दे की दिवाली से दो दिन पहले और दो दिन बाद चार छुट्टियां होंगी। लोहड़ी से दो दिन पहले और तीन दिन बाद तक छह छुट्टियां रहेंगी। विंटर क्लाजिंग स्कूल में मानसून ब्रेक (Monsoon break in winter closing school in Himachal ) 22 से 27 जुलाई यानि 6 दिन की होगी। वहीं फेस्टिवल बे्रक यानि दिवाली में 4 दिन का अवकाश होगा।

यह भी पढ़े : हिमाचल का एक ऐसा गांव, जहां 70 साल बाद पहुंची बस

विंटर ब्रेक 1 जनवरी से 11 फरवरी 42 दिन की होगी। इस बारे में उच्च शिक्षा निदेशक डॉ अमरजीत शर्मा की ओर से सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कोविड के समय छुटिटयों के शेडयूल में बदलाव किया था लेकिन अब पहले की तरह ही ये शेडयूल स्कूलों में जारी रहेगा।

कुल्लू और लाहुल-स्पीति में ये रहेगा छुट्टियां का शेड्यूल (Holiday schedule in Kullu and Lahaul-Spiti)

छुट्टियों को लेकर बड़ी जानकारी यह भी है कि कुल्लू जिला में मानसून बे्रक (monsoon break in Kullu) 23 जुलाई से 14 अगस्त यानि 23 दिन का रहेगा। वहीं दशहरे की 10 दिन की छुटिटयां रहेगी। दिवाली से एक दिन आगे और पीछे भी अवकाश होगा, वहीं कुुल्लु में विंटर बे्रक (winter break in Kullu) 26 दिसंबर से 11 दिसंबर तक रहेगी। इसके साथ लाहुल- स्पीति जिला में समर ब्रेक (summer break in Lahaul-Spiti) 17 जुलाई से 27 अगस्त तक 42 दिन की रहेगी। दशहरा बे्रक यहां भी 10 दिन की होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular