Thursday, April 25, 2024
HomeHimachal Newsशिमला आने वालों के लिए बड़ी खबर, शिमला में नया ट्रैफिक प्लान...

शिमला आने वालों के लिए बड़ी खबर, शिमला में नया ट्रैफिक प्लान लागू ; जाने डिटेल्स

The local people including tourists visiting Shimla will no longer have to face traffic jams for hours on the Shimla city roads. Smart Shimla Police implemented a one-minute traffic planning system to reduce dangerous congestion on city roads.

शिमला आने वाले पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों को अब शहर की सड़कों पर घंटों ट्रैफिक जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। स्मार्ट शिमला पुलिस ने शहर की सड़कों पर खतरनाक भीड़ को कम करने के लिए एक मिनट की ट्रैफिक प्लानिंग प्रणाली लागू की। इसका उद्देश्य यात्रा करते समय समय बचाना है। ट्रैफिक जाम से कैसे बचें। यह भी ध्यान देने योग्य है कि नई पुलिस योजना वाहनों द्वारा उत्पन्न प्रदूषण पर भी कुछ अंकुश लगाएगी।

नहीं लगेगा ट्रैफिक जाम शिमला में

पुलिस का कहना है कि जाम नहीं होगा तो लोगों को फायदा होगा। समय बचाता है और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। जाम लगने से प्रदूषण फैलता है। जब तक वाहन रुका रहता है, ईंधन की भी खपत होती है। शिमला पुलिस ने कई महीनों की मशक्कत के बाद नया ट्रैफिक प्लान लागू किया। निजी वाहन चालकों, होटल मालिकों और टैक्सी कंपनियों का हवाला देते हुए पुलिस का कहना है कि नई यातायात योजना से यात्रियों का समय बचेगा। वे पहले की तुलना में अपने गंतव्य तक तेजी से पहुंचते हैं।

नए ट्रैफिक प्लान के मुताबिक शहर में 16 प्वाइंट पर वाहनों को रोका गया। कार के रुकने/बाहर निकलने का समय 40:20 सेकेंड, 20:40 सेकेंड और 30:30 सेकेंड तय किया गया है। 40:20 का तरीका कार को 40 सेकंड के लिए एक जगह रोकता है और 20 सेकंड के लिए कार से बाहर निकल जाता है। इसी तरह एक और फॉर्मूला कार को 20 सेकंड के लिए रोकता है और 40 सेकंड के लिए खड़ा रहने देता है। जब ट्रैफ़िक अच्छा होता है, तो ट्रैफ़िक रुक जाता है और 30:30 सेकंड के लिए छोड़ दिया जाता है। पुलिस का दावा है कि इसने शहर के चारों ओर विभिन्न टीज़ पर लंबी कतारों को रोका है।

शिमला के कैथू में बनाया गया कंट्रोल रूम

संजौली, ढली, लिफ्ट-विक्ट्री टनल रूट, विक्ट्री टनल-लक्कड़ बाजार रूट, विधानसभा स्टेशन, न्यू शिमला, छोटा-शिमला और आईएसबीटी जंक्शन सहित 16 प्रमुख सेक्शन/पॉइंट और रोड जंक्शन पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एसपी शिमला ने अपने कार्यालय और घर में एक बड़ी स्क्रीन भी लगवाई है. इसमें हम शहर के ट्रैफिक को लाइव देखते हैं। कॉर्क कहाँ है? इसकी पूरी निगरानी आईपी ही करता है। साथ ही कैथू पुलिस ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है। वहां से ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों को निर्देश मिलते हैं।

नया ट्रैफिक प्लान कितना कारगर होगा

नया ट्रैफिक प्लान कितना कारगर सिद्ध हो रहा है। इसके रियल्टी चेक के लिए पुलिस ने शोघी की तरफ से आ रहे वाहन चालक को पर्ची दी। जब गाड़ी चली उसका समय लिखा गया। चालक को कहा गया है यह पुलिस जवान को विक्ट्री टनल पर पकड़ा देना। 39 मिनट में शोघी से गाड़ी शिमला पहुंच गई। पुलिस ने इस पर टाइम लिखा था। चालक सवारी लेकर शिमला आ रहा था ऐसे में वह ज्यादा समय कहीं पर रूका भी नहीं।

यह भी पढ़े : क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी; धर्मशाला में सोमवार से फिर बिकेंगे ऑनलाइन टिकट

नई परिवहन योजना कितनी प्रभावी है?” पुलिस ने शोघी से आने वाले ड्राइवरों को इसकी मौजूदगी की पुष्टि करने के लिए रसीदें जारी कीं। गाड़ी चालू होने का समय लिखा हुआ था। चालक को कहा गया है यह पुलिस जवान को विक्ट्री टनल पर पकड़ा देना। गाड़ी 39 मिनट में शोघी से शिमला पहुंची। पुलिस ने उस पर समय लिखा था। ड्राइवर गाड़ी चला कर शिमला आ रहा था और ज्यादा देर नहीं रुका।

यह भी पढ़े :  हिमाचल में 25 रुपये बढ़ी दिहाड़ी, अंशकालिक कामगारों को भी तोहफा

मंगलवार से नया ट्रैफिक प्लान

इस बीच, शिमला पुलिस शहर में सुबह की भीड़ को कम करने के लिए एक और कदम उठाएगी। नीचे, सोलन और शोगी से 09:25 और 09:50 के बीच आने वाले वाहन 103 के बजाय टूटीकंडी आईएसबीटी लालपानी खलीनी से प्रस्थान करेंगे। 103 से केवल बसों की अनुमति है। समय सारिणी में यह बदलाव मंगलवार से प्रभावी होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular