Thursday, May 2, 2024
HomeHimachal Newsयुवाओं को झटका : कर्मचारी चयन आयोग की 2500 भर्तियां पर खतरा

युवाओं को झटका : कर्मचारी चयन आयोग की 2500 भर्तियां पर खतरा

Breaking news आपको बता दे की पैसे लेकर JOA IT recruitment परीक्षा का पेपर बेचने का मामला गंभीरता से लेते हुए सरकार ने Staff Selection Commission Hamirpur की कार्यप्रणाली को निलंबित करने और विभिन्न recruitments की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

आपको बता दे की Himachal सरकार के इन आदेशों से आयोग के माध्यम से आगामी दिनों में ढाई हजार से अधिक पदों पर होने वाली भर्तियां लटक गई हैं। 79 विभिन्न पोस्ट कोड के तहत 1,647 पद भरने को आयोग ने अक्तूबर में ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इनकी छंटनी प्रक्रिया के बाद लिखित परीक्षाओं का शेड्यूल जारी होना है। 28, 29 दिसंबर और एक जनवरी को छह विभिन्न पोस्ट कोड की भर्ती परीक्षाएं प्रस्तावित थीं।

इनमें Laboratory Assistant, JoA IT, LDR Clerk, Computer Operator and Steno Typist शामिल हैं। आठ अन्य पोस्ट कोड की लिखित परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनकी पंद्रह अंकों की मूल्यांकन परीक्षाएं प्रस्तावित थीं।

यह भी पढ़े : हिमाचल NTT भर्ती पर बड़ा अपडेट, यहाँ जानें पूरा अपडेट अभी

आपको बता दे की कइयों के अंतिम परिणाम घोषित होने हैं, लेकिन ये भर्तियों सरकार के आगामी आदेशों तक लटक गई हैं। माना जा रहा है कि अब आयोग की ओवरहॉलिंग के बाद ही भर्तियों की आगामी प्रक्रिया शुरू होगी। सरकार अब आयोग में सचिव और उपसचिव से लेकर कई अहम पदों पर नई नियुक्तियां करेगी।

Sub Inspector समेत विभिन्न श्रेणियों के 1,647 पदों पर होनी हैं भर्तियां

Staff Selection Commission Hamirpur ने Education Department, Police, HRTC and Electricity Board समेत 79 विभिन्न पोस्ट कोड के तहत विभिन्न विभागों में विभिन्न श्रेणियों के 1,647 posts भरने के लिए अक्तूबर में आवेदन मांगे थे।

यह भी पढ़े : युवकों की कार हुई हादसे के शिकार, एक की मौत…4 घायल

इनमें पोस्ट कोड 1075 Education Department में JBT teachers के 467 Post, पोस्ट कोड 1031 HRTC में Conductor के 360 पद, पोस्ट कोड 1073 Health Department में OT Assistant के 162 पद भरे जाने हैं।

पोस्ट कोड 1087 Police Sub Inspector के 28 पद, पोस्ट कोड 1088 दमकल विभाग में फायरमैन के 79 पद, पोस्ट कोड 1078 बिजली बोर्ड में जेई के 78 पद, पोस्ट कोड 1072 खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम में जेओए के 42 पद, पोस्ट कोड 1036 राज्य ऑडिट विभाग में जूनियर ऑडिटर के 37, पोस्ट कोड 1025 आयुष विभाग में फार्मासिस्ट के 41 पद और प्रदेश तकनीकी शिक्षा वोकेशन एंड औद्योगिक प्रशिक्षण सुंरदनगर में विभिन्न श्रेणियों के 165 पद भरे जाने हैं। अन्य विभागों में भी खाली पद भरे जाएंगे।

आचार संहिता के दौरान हुआ था तीन सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह

आपको बता दे की विधानसभा चुनावों के दौरान प्रदेश में आचार संहिता लागू थी, लेकिन पूर्व सरकार ने अपने चहेतों को लाभ प्रदान करने के मकसद से निर्वाचन आयोग से अनुमति लेकर तीन नए सदस्यों का शपथ ग्रहण करवाया।

नवनियुक्त सदस्यों सेवानिवृत्त HAS officer PC Akela, retired professor PK Vaidya from Himachal Pradesh University Shimla और SJVN से सेवानिवृत्त senior additional general manager Rakesh Bhardwaj को 21 नवंबर 2022 को आयोग के सभागार में शपथ दिलाई गई।

यह भी पढ़े : Winter Schools Holiday : हाय ये सर्दी, इन राज्यों में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, जान ले किस राज्य में कब बंद रहेंगे…

Virbhadra government में भी की जा चुकी आयोग पर कार्रवाई

Himachal Pradesh Staff Selection Commission पहले राज्य अधीनस्थ सेवाएं चयन बोर्ड था। यह अनेक बार विवादित हो चुका है। वीरभद्र सरकार में भी इस पर कार्रवाइयां होती रही हैं। धूमल सरकार के वक्त का एक भर्ती विवाद सुर्खियों में रह चुका है। वीरभद्र सरकार में तो कई पदों की भर्ती को हमीरपुर से शिमला स्थित राज्य लोक सेवा आयोग के लिए शिफ्ट किया जा चुका है।

RELATED ARTICLES

Most Popular