Friday, May 3, 2024
HomeHimachal School NewsWinter Schools Holiday : हाय ये सर्दी, इन राज्यों में 15 जनवरी...

Winter Schools Holiday : हाय ये सर्दी, इन राज्यों में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, जान ले किस राज्य में कब बंद रहेंगे स्कूल

Winter Schools Holidays 2022-23: आपको पता ही होगा की उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है। स्कूलों में कंप कंपाते बच्चों को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने अगले कुछ दिनों के लिए schools में holiday declare करने का आदेश दिया है।

आपको बता दे की जिन राज्यों के schools में winter vacation घोषित किया गया है उनमें Haryana and Rajasthan प्रमुख हैं। इसके साथ ही Bihar, Delhi and UP के schools में भी winter vacations शुरू होने वाली हैं। Rajasthan government ने राज्य में शीतलहर के कारण 25 दिसंबर से 5 जनवरी 2023 तक winter vacation घोषित किया गया है।

इस दौरान Rajasthan के सभी schools close रहेंगे। Rajasthan के कुछ जिलों Sikar, Jhunjhunu, Churu में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है।

हरियाणा में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल (Schools will remain closed in Haryana till January 15)

आपको बता दे की हरियाणा सरकार ने राज्य में भीषण ठंड के प्रकोप को देखते हुए एक जनवरी 2023 से 15 जनवरी 2023 तक winter vacation घोषित किया है। यानी नए साल में 15 दिन तक सभी government and private schools Close रहेंगे। शुक्रवार को यहां Mahendragarh district सबसे ज्यादा ठंडा रहा जहां न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में पिछले दिनों की तुलना में तापमान में काफी गिरावट देखने को मिली है।

बिहार में 31 दिसंबर तक स्कूल बंद (School closed in Bihar till 31 December)

आपको बता दे की Bihar government ने राज्य में ठंड के प्रकोप को देखते हुए 26 दिसंबर से 31 दिसंबर 2022 तक सभी schools को Close रखने का आदेश दिया है। आगे मौसम और खराब हुआ तो विद्यालयों में अवकाश भी बढ़ाया जा सकता है।

दिल्ली में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल (Schools will remain closed in Delhi till January 15)

Indian Express report के अनुसार, Delhi government ने 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक schools में winter holiday declared किया है। यहां शीतलहर को देखते हुए नर्सरी से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल 15 जनवरी तक बंद रहेंगे।

यूपी में भी जल्द घोषित हो सकता है स्कूल हॉलीडे (School holiday declared in UP (Uttar Pradesh) Schools)

आपको बता दें कि winter का देखते हुए Uttar Pradesh government ने school का समय बदलकर सुबह 7 बजे की बजाए 10 बजे से कर दिया है लेकिन अभी winter vacation घोषित नहीं किया गया। यदि सर्दी क प्रकोप बढ़ता है जो यहां भी जल्द ही विंटर वैकेशन घोषित कर दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश में भी जल्द हो सकता है छुट्टियों का ऐलान (Holidays announced in Madhya Pradesh Scchols)

Madhya Pradesh government ने अभी तक स्कूलों में winter vacations announced नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि 31 दिसंबर तक यहां भी प्रशासन winter vacations घोषित कर सकता है क्योंकि Gwalior, Bundelkhand and Vindhya क्षेत्र के इलाकों में शीतलहर शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार यहां 31 दिसंबर तक कई इलाकों का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक पहुंच सकता है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular