Wednesday, April 24, 2024
HomeHimachal Newsमहंगाई का एक और झटका : हिमाचल में चुनावों के बाद महंगा...

महंगाई का एक और झटका : हिमाचल में चुनावों के बाद महंगा हुआ सीमेंट

Cement becomes costlier after elections in Himachal Pradesh

Himachal में नई सरकार बनते ही cement कंपनियों ने फिर से cement के prices 5 रुपए प्रति बैग बढ़ा दिए हैं। Himachal Pradesh में पिछले 20 दिनों में cement 10 रुपए महंगा हो गया है। Cement companies ने 3 दिसम्बर को अपने डीलरों को cement के दाम 5 से 10 रुपए प्रति बैग बढ़ाने का मैसेज दिया था लेकिन prices सोमवार को increased किये ।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

आपको बता दे की सीमैंट के दामों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। अब देखना है कि Himachal Pradesh में बनी Congress government इस दिशा में क्या कदम उठाती है। इससे पूर्व प्रदेश में 21 नवम्बर को सीमैंट के दाम 5 रुपए प्रति बैग बढ़े थे। अब 20 दिन बाद ही फिर से दाम बढ़ गए थे।

My Himachal News ने 22 नवम्बर को cement के बढ़े दामों को लेकर प्रकाशित समाचार में ही 5 रुपए प्रति बैग और दाम बढऩे की संभावना व्यक्त कर दी थी। Price of cement in Solan 450 रुपए प्रति बैग हो गई है। यदि पूरे Himachal Pradesh की बात करें तो Rs.450 to Rs.525 per cement bag बिक रहा है।

यह भी पढ़े :  Sariya ka rate today 2022 Himachal Pradesh

सीमैंट कंपनियों ने इस बार सीमैंट के दाम बढ़ाने के लिए चुनाव का समय चुना है। चुनाव के दौरान रेट बढ़ाए होते हो हल्ला मच सकता था लेकिन विधानसभा चुनाव के समाप्त होने के बाद इसकी कीमतें बढऩी शुरू हो गई हैं।

बता दें कि प्रदेश सरकार ने सीमैंट उद्योगों पर शिकंजा कसने के लिए उद्योग निदेशक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया था।

यह भी पढ़े : ACC cement price in himachal pradesh 2022

इस कमेटी ने उद्योगों के खनन क्षेत्र के साथ सीमैंट प्लांट का निरीक्षण कर सरकार को अपनी रिपोर्ट भी भेजी थी। उसके बाद माना जा रहा था कि सीमैंट उद्योग मनमाने ढंग से दामों को नहीं बढ़ा सकते लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके बाद सीमैंट के दाम दो बार बढ़ गए हैं।

अप्रैल में अल्ट्राटैक, ए.सी.सी. अम्बुजा सीमैंट कंपनी ने बढ़ाए थे दाम

UltraTech, Acc. Ambuja Cement Company had increased the prices

अप्रैल में अल्ट्राटैक, ए.सी.सी. व अम्बुजा सीमैंट कंपनी ने सीमैंट के दाम 30 से 35 रुपए प्रति बैग बढ़ाए थे। अभी आम आदमी इससे भी उभरा नहीं था कि सीमैंट 5 रुपए प्रति बैग फिर महंगा हो गया ।
In April, UltraTech, Acc. And Ambuja Cement Company had increased the price of cement by Rs 30 to 35 per bag. Even now the common man had not emerged from this that cement has become expensive again by Rs 5 per bag.

यह भी पढ़े : Cement price in himachal 2022

अब फिर से इसके दाम बढ़ाने की तैयारी है। पिछले करीब साढ़े चार वर्षों में सीमैंट के दामों में 150 से 200 रुपए प्रति बैग की वृद्धि हुई है। स्थिति यह हो गई है कि पड़ोसी राज्यों में सीमैंट सस्ता है और जहां पर उत्पादन हो रहा है, उस राज्य में सीमैंट महंगा हो गया है।

यह भी पढ़े : ultratech cement price in himachal pradesh today

RELATED ARTICLES

Most Popular