Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल आज की ताजा खबर | Himachal News 2023

हिमाचल आज की ताजा खबर | Himachal News 2023

हिमाचल में 108 नए कोरोना पॉजिटिव, मंडी में 19 वर्षीय संक्रमित युवती की मौत

हिमाचल प्रदेश में कोरोना फिर से डराने लगा है। कोरोना से मंडी में 19 वर्षीय युवती की मौत हो गई। अवकाश के दिन प्रदेश में शुक्रवार को 1896 लोगों के सैंपल लिए गए। इनमें 108 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। वहीं, प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 1739 पहुंच गई है। उधर, स्वास्थ्य विभाग ने जिला चिकित्सा अधिकारियों को प्रतिदिन कोरोना की समीक्षा को लेकर बैठक करने को कहा है।

धर्मशाला में होने वाले आईपीएल मुकाबलों के लिए 15 अप्रैल से मिलेंगे ऑनलाइन टिकट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में 17 मई और 19 मई को होने वाले मैचों के लिए ऑनलाइन टिकट की बिक्री 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। धर्मशाला स्टेडियम में पत्रकारवार्ता के दौरान एचपीसीए के सचिव अवनीश परमार ने कहा कि 15 से को टिकटों की ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी जाएगी। आईपीएल मैचों में बारिश न होने और सफल आयोजन के लिए खनियारा स्थित इंद्रुनाग मंदिर में एचपीसीए की ओर से सात मई विशेष पूजा के साथ हवन करवाया जाएगा। इसके अलावा वहां पर भंडारा भी होगा।

हिमाचल में स्कूलों का हॉलिडे कैलेंडर जारी:365 दिन में 52 छुट्टियां मिलेंगी, दिवाली पर 4 ऑफ रहेंगे, 22 जून से 29 जुलाई तक मानसून ब्रेक

हिमाचल प्रदेश में स्कूलों में छुटि्टयों का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। बच्चों को संडे, तीज त्योहार के अलावा पूरा साल 52 छुट्टियां मिलेंगी। शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए स्कूलों में छुट्टियों का शेड्यूल जारी कर दिया है। समर वैकेशन स्कूलों में 22 जून से 29 जुलाई तक मानसून ब्रेक होगी। दिवाली के लिए 4 छुट्टियां दी जाएंगी। विंटर ब्रेक लोहड़ी के दौरान 6 दिन का होगा। किन्नौर, पांगी और भरमौर में 1 जनवरी 2024 से 15 फरवरी तक विंटर ब्रेक होगा।

विंटर वैकेशन स्कूलों का छुट्टियों का शेड्यूल

विंटर वैकेशन स्कूलों में 1 जनवरी से 11 फरवरी तक सर्दियों की छुट्टियां होंगी। इन स्कूलों में 22 से 27 जुलाई तक मानसून ब्रेक होगी। दिवाली के दौरान 4 दिन की छुट्टियां दी जाएंगी।

—–

हिमाचल में विकास कार्यों को पूरा करने की समय अवधि तय, सीएम सुक्खू ने अधिकारियों को दिए निर्देश

हिमाचल प्रदेश में अब बिजली प्रोजेक्टों, स्कूलों के भवनों और सड़कों के निर्माण कार्यों की समय अवधि तय होगी। निर्धारित समय में विकास कार्यों को करना होगा। प्रोजेक्टों में निर्माण लागत बढ़ने से लंबित प्रोजेक्टों में ज्यादा राशि व्यय हो रही है। विधानसभा में भी विधायकों ने यह मामला उठाया था। इसके बाद मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने यह आदेश दिए हैं। हिमाचल में शोंग टोंग बिजली प्रोजेक्ट, उहल बिजली प्रोजेक्ट, जिलों में मिनी सचिवालय का निर्माण, स्कूलों के लिए भवन निर्माण के कार्य लंबित चल रहे हैं।

9 अप्रैल तक मौसम साफ, 10-11 को बारिश-बर्फबारी के आसार

प्रदेश में 9 अप्रैल तक मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान है। 10 और 11 अप्रैल को मध्य और उच्च पर्वतीय आठ जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में बारिश व बर्फबारी के आसार हैं। शुक्रवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई।

वैध होगी भांग की खेती:सुक्खू सरकार ने 5 विधायकों की कमेटी बनाई, 30 दिन में रिपोर्ट मांगी; 4 राज्यों का मॉडल स्टडी होगा

हिमाचल सरकार प्रदेश में भांग की खेती को वैध करने की तैयारी में हैं। इसके लिए सरकार ने 5 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है, जिसमें विधायक सुंदर ठाकुर, विधायक हंस राज, विधायक जनक राज और विधायक पूर्ण चंद सदस्य बनाए गए हैंं। कमेटी के अध्यक्ष विधायक जगत सिंह नेगी होंगे। कमेटी हिमाचल के उन क्षेत्रों का दौरा करेंगी जहां पर भांग की खेती अवैध रूप से की जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular