Wednesday, May 1, 2024
HomeHimachal Newsबच्चों की मौजा ही मौजा : हिमाचल के स्कूलों में 52 दिन...

बच्चों की मौजा ही मौजा : हिमाचल के स्कूलों में 52 दिन छुट्टियां

हिमाचल प्रदेश में स्कूल छुट्टियों (school holidays in Himachal Pradesh) को लेकर होलीडे कैलेंडर जारी हो गया है इस पर बात करते हैं इस साल बच्चों को संडे, तीज त्योहार के अलावा पूरा साल 52 छुट्टियां मिलेंगी। हिमाचल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए स्कूलों में छुट्टियों (school holidays in himachal) का शेड्यूल जारी कर दिया है।

यह जानकारी आपके लिए जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है कि समर वैकेशन स्कूलों (summer vacation schools himachal ) में 22 जून से 29 जुलाई तक मानसून ब्रेक होगी। दिवाली के लिए 4 छुट्टियां दी जाएंगी। विंटर ब्रेक लोहड़ी के दौरान 6 दिन का होगा। किन्नौर, पांगी और भरमौर में 1 जनवरी 2024 से 15 फरवरी तक विंटर ब्रेक होगा।

विंटर वैकेशन स्कूलों का छुट्टियों का शेड्यूल (winter vacation school holiday schedule)

यह भी पढ़े : बाप ने बीमार बेटी को पीठ पर उठा 10 किमी पैदल चल पहुंचाया सड़क तक

हिमाचल प्रदेश के विंटर वेकेशन स्कूलों की छुट्टियों का शेड्यूल भी जारी हो गया है उस पर बात करें तो विंटर वैकेशन स्कूलों (winter vacation schools himachal ) में 1 जनवरी से 11 फरवरी तक सर्दियों की छुट्टियां होंगी। इन स्कूलों में 22 से 27 जुलाई तक मानसून ब्रेक होगी। दिवाली के दौरान 4 दिन की छुट्टियां दी जाएंगी।

10 दिन की दशहरे की छुट्टियां होंगी कुुल्लू में (Dussehra holidays in Kullu)

बात करें हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले की तो जिले में 23 जुलाई से 14 अगस्त तक मानसून ब्रेक होगा। दशहरे के लिए 10 दिन की छुट्टियां दी जाएंगी। दिवाली की छुट्टियां 2 दिन की रहेंगी। इन स्कूलों में 26 दिसम्बर 2023 से 11 जनवरी 2024 तक विंटर ब्रेक होगा।

यह भी पढ़े : धर्मशाला में होने वाले आईपीएल मुकाबलों के लिए इस दिन से मिलेंगे Online tickets

अंत में आपको यह जानकारी भी दे दे की लाहौल-स्पीति में समर ब्रेक (summer break in Lahaul-Spiti) 17 जुलाई से 27 अगस्त तक होगा। इस जिले में भी दशहरा के दौरान 10 दिन की छुट्टियां दी जाएंगी। रविवार, दूसरा शनिवार और त्योहार मिलाकर बच्चों को पूरे साल 116 छुट्टियां मिलेगी, यानी बच्चों को पढ़ाई के लिए 249 दिन स्कूल आना होगा।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

RELATED ARTICLES

Most Popular