Monday, April 29, 2024
HomeHimachal NewsHimachal Pradesh 28 October 2023 Breaking News

Himachal Pradesh 28 October 2023 Breaking News

हिमाचल में शिक्षकों को स्टे तोड़ने के लिए 30 किलोमीटर दूर जाना जरूरी

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सेवारत शिक्षकों को अब स्टे तोड़ने के लिए 30 किलोमीटर दूर जाना अनिवार्य हो गया है। शहरों के आसपास टिके शिक्षकों को दूरदराज के क्षेत्रों में भेजने की शुक्रवार को शिक्षा सचिव ने अधिसूचना जारी की। करीब 80 हजार शिक्षकों के तबादले करने के लिए सरकार ने नये नियम तय किए हैं। आपसी सहमति से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित स्कूलों में तबादले करवाने वाले शिक्षकों की सरकार ने परेशानी बढ़ा दी है।

हिमाचल में नए बस रूट लेने को परिवहन विभाग ने Online मांगे आवेदन; 234 रूट चिन्हित, 10 से करें आवेदन

हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को नए बस रूट प्रदान करने के लिए विभाग ने 234 नए बस रूट चिन्हित किए हैं। इनके लिए विभाग ने इच्छुक युवाओं से ऑनलाइन आवेदन मांगे है। इच्छुक उम्मीदवार परिवहन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन रूटों की सूची भी परिवहन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। रूटों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में अगर आपकों कोई परेशानी आती हैं तो संबंधित आरटीओ से भी आप परामर्श ले सकते हैं। परिवहन विभाग की ओर से चिन्हित किए गए 234 रूटों में से 26 रूट इलेट्रिक बसों के लिए है।

हिमाचल के सीएम सुक्खू का नई दिल्ली AIIMS में चल रहा उपचार

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू को गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग में कुछ परीक्षणों के लिए शुक्रवार सुबह नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती करवाया गया है। विभाग के डॉक्टरों की टीम ने उनके परीक्षण शुरू कर दिए हैं। इस प्रक्रिया में लगभग दो से तीन दिन लग सकते हैं। मुख्यमंत्री की सेहत पहले से बेहतर है, चिंता की कोई बात नहीं है। वह डॉक्टरों की टीम की निगरानी में हैं। मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की रिपोर्ट सामान्य हैं। मुख्यमंत्री का स्वास्थ्य स्थिर है। उन्हें उचित आराम की जरूरत है, जिससे वह और तेजी से ठीक होंगे।

10 से 15 किलोमीटर दायरे वाले कम बच्चों के स्कूल होंगे मर्ज, बनेंगे मॉडल

हिमाचल प्रदेश में 10 से 15 किलोमीटर के दायरे वाले कम विद्यार्थियों के स्कूल मर्ज कर मॉडल बनाए जाएंगे। कैबिनेट की मंजूरी के बाद सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्कूलों के गठन की तैयारी में शिक्षा विभाग जुट गया है। नवंबर अंत तक सभी जिला उपनिदेशकों से मर्ज करने वाले स्कूलों की सूची मांगी गई है। मॉडल स्कूलों में सभी आधुनिक सुविधाओं सहित हर विषय के शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि गुणात्मक शिक्षा देने के लिए सरकार प्रयासरत है। कई योजनाओं को लेकर काम किया जा रहा है।

धर्मशाला स्टेडियम में रोमांचक होगा न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का आखिरी मुकाबला

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में शनिवार को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला मैच काफी रोमांचक होने वाला है। धर्मशाला में विश्वकप का यह आखिरी मुकाबला है। आखिरी मैच होने के कारण दर्शक भी कोई मौका नहीं गंवाना चाहेंगे। मैच के लिए सभी टिकट बिक चुके हैं, ऐसे में खिलाड़ियों को हौसला अफजाई के लिए दर्शकों की कमी नहीं पड़ेगी। धर्मशाला में यह दूसरा मुकाबला है, जब स्टेडियम पूरी तरह से पैक हुआ है। पहले तीन मैचों में स्टेडियम दर्शकों के लिए तरस गया था। इन मैचों में आधी ही सीटें भर पाई थीं।

RELATED ARTICLES

Most Popular