Friday, May 10, 2024
HomeHimachal Newsअब ग्राम सभाओं में तय होगा महिलाओं को 1500 रुपए मिलेंगे या...

अब ग्राम सभाओं में तय होगा महिलाओं को 1500 रुपए मिलेंगे या नहीं

जो महिलाएं 1500 का इंतजार कर रही हैं उनको एक और झटका लगा है हिमाचल प्रदेश में 10.53 लाख महिलाओं को हर माह 1500 रुपए लेने से पहले एक और औपचारिकता से गुजरना पड़ेगा। महिलाओं को 1500 रुपए अब ग्राम सभा की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद ही मिलेंगे। इससे यह साबित होता है कि महिलाओं को अभी और इंतजार करना पड़ेगा

आप यह भी जान ले की स्वास्थ्य, श्रम एवं रोजगार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री व सब कमेटी के अध्यक्ष कर्नल धनीराम शांडिल ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में बताया कि इस स्कीम के पात्र महिलाओं की पात्रता ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा की बैठक होगी। यदि कोई अपात्र होगी तो उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं का अहम रोल है।

यह खबर तो आपको होगी कि 18 से 59 वर्ष की महिलाओं को हर माह 1500 रुपए कांग्रेस की 10 गारंटी में है। सरकार बनते ही इस गारंटी को पूरा करने के लिए उनकी अध्यक्षता में एक सब कमेटी का गठन किया था। इसके लिए प्रदेश के सभी विकास खंड कार्यालयों से डाटा एकत्रित किया गया। सरकार ने पात्र महिलाओं की पहचान कर ली है।

अंत में यह भी जान लीजिए कि हिमाचल प्रदेश में 1053021 महिलाओं को हर माह 1500 रुपए दिए जाएंगे। इस योजना के लिए चयनित महिलाओं में कहीं अपात्र महिलाओं का चयन तो नहीं हो गया है। इसके लिए ग्राम सभा की बैठक में भी चर्चा होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular