Tuesday, April 30, 2024
HomeHimachal Newsभू-स्खलन की चपेट में आया मकान; पति-पत्नी और बेटे की गई जान

भू-स्खलन की चपेट में आया मकान; पति-पत्नी और बेटे की गई जान

लगातार हो रही बारिश ने हिमाचल प्रदेश को नुकसान पहुंचाया है. भूस्खलन से राज्य के विभिन्न हिस्सों में तबाही मची है। शिमला जिले के कोटगढ़ (Kotgarh district of Shimla) में मलबे में दबने से एक दंपत्ति और एक बच्चे की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। ठियोग कुमारसैन विधानसभा क्षेत्र की उपतहसील कोटगढ़ (Kotgarh sub-tehsil of Theog Kumarsain) की ग्राम पंचायत माधवनी के पनेवाली गांव में भूस्खलन हुआ।

जानकारी के मुताबिक यहां बीती रात एक मकान भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हुआ है। मकान में पांच लोगों का परिवार रह रहा था। इस दौरान अनिल (32) पुत्र जयचंद, किरण पत्नी अनिल कपूर और स्वप्निल (11) पुत्र अनिल कपूर की मलबे में दबने के कारण मौत हो गई है। तीनों के शवों को निकाल दिया गया है। परिवार के अन्य सदस्यों जयचंद और उनकी पत्नी बीना देवी को हल्की चोटें आई है। हादसे में वे बाल-बाल बच गए। इस घटना से परिवार में कोहराम मच गया है। तीनों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

आपको बता दें कि 24 जून को मानसून के आगमन के बाद से बारिश संबंधी आपदाएं आ रही हैं। अब तक 48 लोगों की मौत हो चुकी है, 80 लोग घायल हैं और 4 लोग लापता हैं. इस दौरान 354 गायें भी मारी गईं. इसके अलावा, 70 कच्चे-पक्के घर, 7 दुकानें और 34 पशु शेड भी क्षतिग्रस्त हो गए।

मानसून सीजन में अब तक 362 करोड़ की संपति की क्षति हुई है। लोक निर्माण विभाग को 204 करोड़ की क्षति हुई है, जबकि जलशक्ति विभाग को 127 करोड़ और बागबानी विभाग को 26 करोड़, बिजली बोर्ड को 92 लाख और शहरी विकास विभाग को 38 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

RELATED ARTICLES

Most Popular