Tuesday, April 23, 2024
HomeHimachal NewsDharamshala Newsपर्यटन कारोबार मे दिखी बढ़ोतरी, होटलों मे 50 प्रतिशत बुकिंग

पर्यटन कारोबार मे दिखी बढ़ोतरी, होटलों मे 50 प्रतिशत बुकिंग

पर्यटन कारोबार मे आई बढ़ोतरी से प्रदेश के हजारों पर्यटन कारोबारियों ने राहत की सांस ली है। हिल्सक्वीन शिमला में करीब दो माह बाद वीकेंड के लिए होटलों के करीब 50 % कमरे बुक हुए हैं।

प्राकृतिक आपदा के बाद हिमाचल प्रदेश में पर्यटन कारोबार पटरी पर लौटने लगा है। वीकेंड के लिए होटलों में 50 फीसदी तक बुकिंग हो चुकी है। शिमला, धर्मशाला, कसौली और चायल में कमरों की एडवांस बुकिंग में मुनाफा हुआ है। हालांकि, मनाली मे अभी कम संख्या में ही सैलानी पहुंच रहे हैं।

पर्यटको के आने के बाद होटल कारोबारियों ने छुट्टियों पर भेजा स्टॉफ भी वापस बुलाना शुरू कर दिया है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकतर सैलानियों ने कमरों की बुकिंग की है। मैक्लोडगंज में धर्मगुरु दलाईलामा की प्रार्थना सभा के चलते होटल एडवांस में बुक हो चुके हैं। धर्मशाला में भी बीते दो माह से पर्यटकों की आवाजाही बंद थी। सोलन जिले के कसौली में पिछले सप्ताह से ही सैलानियों की आमद बढ़नी शुरू हो गई थी, इस सप्ताह कमरों की बुकिंग और अधिक बढ़ने वाली है।

बड़ी संख्या में सैलानी चायल का भी रुख करने वाले हैं। Shimla hotel and restaurant association के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि वीकेंड पर शिमला में टूरिस्ट की आमद बढ़नी शुरू हो गई है। पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते कमरों की बुकिंग 50 फीसदी से ऊपर पहुंचने की उम्मीद है। पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज-धर्मशाला में अभी भी होटल वीरान पड़े हुए है। शुक्रवार को पर्यटन नगरी के होटलों में मात्र 10 फीसदी होटल बुकिंग दर्ज की गई है।

दुर्गा पूजा और New Year Celebration के लिए Advance बुकिंग शुरू

हिमाचल के पर्यटन स्थलों पर दुर्गा पूजा और न्यू ईयर सैलिब्रेशन के लिए एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। हर साल दुर्गा पूजा, क्रिसमस और न्यू ईयर सैलिब्रेशन के दौरान हिमाचल के होटलों में कमरों की बुकिंग सौ फीसदी तक पहुंच जाती है और करोड़ों का कारोबार होता है।

प्रदेश में सड़कें बहाल होने के बाद सैलानियों की आमद बढ़नी शुरू हो गई है। शिमला, धर्मशाला, कसौली, चायल सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर 50 फीसदी तक कमरे बुक हैं। सितंबर के लिए कमरों की एडवांस बुकिंग बढ़ गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular