Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsयहां जाने हिमाचल में कैसा रहेगा मौसम ; बारिश अंधड़ की चेतावनी

यहां जाने हिमाचल में कैसा रहेगा मौसम ; बारिश अंधड़ की चेतावनी

गुरुवार को अटल टनल रोहतांग और शिंकुला दर्रा वाहनों की आवाजाही के बहाल हो गया। बर्फबारी से बंद शिंकुला दर्रा को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने बहाल किया। तीन दिन बाद दर्रा के खुलने से लाहौल के दारचा में फंसे 250 प्रवासी कामगारों समेत 497 लोगों को 60 वाहनों में लाहौल से जांस्कर के लिए भेजा गया।

शिमला समेत हिमाचल प्रदेश के तमाम हिस्सों में गुरुवार को आसमान साफ ​​देखा जा सका । धूप खिली होने से ऊना का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शुक्रवार को पूरे प्रदेश में धूप खिली रहने की संभावना है।

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र ने 6-7 मई को बारिश और गरज के साथ बारिश की येलो चेतावनी जारी की है। पश्चिमी विक्षोभ के तेज होने से शुक्रवार रात से राज्य में मौसम बदल सकता है।

अटल रोहतांग सुरंग और शिंकुला दर्रा

गुरुवार को अटल रोहतांग सुरंग और शिंकुला दर्रा वाहनों के आवागमन के लिए बहाल कर दिया गया। बर्फबारी के कारण यातायात के लिए बंद शिंकुला दर्रे की सीमा सड़क संगठन ने मरम्मत कर दी है। तीन दिन बाद पास के खुलने से लाहौल के दारचा में 250 प्रवासी श्रमिकों सहित 497 लोगों को 60 वाहनों में लाहौल से ज़ांस्कर के लिए भेजा गया।

कुल्लू-लगवैली सड़क पर बुधवार रात को हुए भारी भूस्खलन से लगघाटी की 12 पंचायतों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। गुरुवार को विभागीय मशीनरी सड़क बहाल करने में डटी रही, लेकिन बड़ी चट्टानें और आधी सड़क के टूटने से शाम 5:00 बजे तक भी सड़क वाहनों के लिए बहाल नहीं हो सकी।

किन्नौर जिले के काफनू में कृष्ण लाल के मकान पर बुधवार रात को पहाड़ी से चट्टानें गिर गईं। परिवार ने भाग कर जान बचाई और रिश्तेदार के पास रात गुजारी।

मकान को भारी नुकसान पहुंचा है। गुरुवार को शिमला में दिन भर मौसम साफ रहा। प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में गुरुवार को बारिश नहीं हुई। हमीरपुर में अधिकतम तापमान 31.5, कांगड़ा-बिलासपुर में 28.0, चंबा में 27.5, मंडी में 27.4, नाहन में 25.3, सोलन में 24.5, धर्मशाला में 24.0, मनाली में 19.4 और शिमला में 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

RELATED ARTICLES

Most Popular