Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsअति दुखद : हिमाचल के 2 लाल शहीद, क्षेत्र में शोक की...

अति दुखद : हिमाचल के 2 लाल शहीद, क्षेत्र में शोक की लहर

हिमाचल प्रदेश से बहुत ही दुखद खबर सामने आई है जिसमें जम्मू-कश्मीर के राजोरी जिले की कोटरंका सब डिवीजन के केसरी हिल इलाके में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में हिमाचल प्रदेश के दो जवानों (Himachal Pradesh jawans) Pramod Negi (26) और Arvind Kumar (33) समेत पांच जवान शहीद हो गए। एक मेजर गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं।

दरअसल, शुक्रवार सुबह 7:15 से 7:30 के बीच जब जवान आतंकियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर केसरी पहाड़ी इलाके में गए तो उनकी मुठभेड़ उन आतंकियों से हुई जो पहले से ही एक प्राकृतिक गुफा में छिपे हुए थे. इसी बीच आतंकियों द्वारा लगाए गए एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस में विस्फोट हो गया।

इसकी चपेट में आने से दो जवान मौके पर ही शहीद हो गए। मेजर समेत चार अन्य घायल जवानों को सेना के हेलिकॉप्टर से उधमपुर स्थित सेना के कमांड अस्पताल शिफ्ट कर दिया गया, जहां तीन और जवान शहीद हो गए। गंभीर रूप से घायल मेजर का इलाज चल रहा है।

सिरमौर जिले और कांगड़ा जिले के 2 जवान शहीद

घटना में हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के शिलाई (Shillai village in Sirmour district of Himachal Pradesh) गांव के प्रमोद नेगी और कांगड़ा जिले के विकास खंड सुलह के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत मरूहं के गांव चट्टियाला के (village Panchayat Maruhan under development block Sulah of Kangra) उज्जवल सिंह और निर्मला देवी के घर पैदा हुए अरविंद कुमार (33) शहीद हो गए।

प्रमोद पैराट्रूपर थे, जो 9 पैरा रेजिमेंट में 2017 में भर्ती हुए थे। वह अपने पीछे माता तारा देवी, पिता देवेंद्र नेगी, छोटा भाई नितेश नेगी और बड़ी बहन मनीषा को छोड़ गए हैं। वहीं, अरविंद भारतीय सेना की 9 पैरा रेजीमेंट में पिछले 12 वर्षों से तैनात थे और श्रीनगर के कुपवाड़ा (Kupwara, Srinagar) में सेवाएं दे रहे थे।

अरविंद अपने पीछे दो और चार साल की दो छोटी बेटियां, पत्नी बिंदु और बुजुर्ग माता-पिता को छोड़ गए हैं। आतंकी संगठन पीपुल्स अंगेस्ट फासिस्ट फ्रंट (पीएएफएफ) ने आतंकी घटना की जिम्मेदारी ली है।

RELATED ARTICLES

Most Popular