Monday, April 29, 2024
HomeHimachal NewsHimachal Cabinet Meeting : हिमाचल पुलिस में 1226 भर्तियां, SMC शिक्षकों का...

Himachal Cabinet Meeting : हिमाचल पुलिस में 1226 भर्तियां, SMC शिक्षकों का मानदेय बढ़ा, कैबिनेट के और फैसले यहाँ जानें

गुरुवार को मुख्यमंत्री सुक्खू की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट (Cabinet meeting) की बैठक हुई. बैठक में सरकार ने पुलिस विभाग में कांस्टेबल (Constable recruitments in Himachal Police) के 1,226 पद भरने का फैसला किया, जिसमें 877 पुरुष कांस्टेबल, 292 महिला कांस्टेबल (Female constables) और 57 ड्राइविंग कांस्टेबल (driving constables) शामिल हैं. कैबिनेट ने अवैध खनन से जुड़ी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए उद्योग विभाग में खनन निरीक्षक के 12 पद, सहायक खनन निरीक्षक के 24 पद और खनन निरीक्षक के 38 पद भरने का भी निर्णय लिया है. बैठक में बागवानी विभाग में बागवानी सलाहकारों के 50 पद भरने का भी निर्णय लिया गया। इसके अलावा बैठक में आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग में सांख्यिकी सहायकों के 10 पद भरने को भी मंजूरी दी गई।

SMC शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी

इस बैठक में 1 अप्रैल 2023 से एसएमसी शिक्षकों (SMC teachers Salary) का वेतन 2000 रुपये प्रति माह बढ़ाने का निर्णय लिया गया. इस फैसले से 2,115 शिक्षकों को फायदा होगा. अलग से, 1 अप्रैल, 2023 से शिक्षा विभाग में कार्यरत अंशकालिक जलवाहकों का मानदेय 3,900 रुपये से बढ़ाकर 4,400 रुपये प्रति माह कर दिया गया है, जिससे 283 जल कुलियों को लाभ होगा।

बैठक में राज्य सरकार के सार्वजनिक उपक्रमों, बोर्डों, निगमों, स्थानीय निकायों इत्यादि के अन्तर्गत ग्रुप-सी के विभिन्न पदों की भर्ती की परीक्षा आयोजित करवाने के लिए भंग किए गए हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के स्थान पर हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग की स्थापना का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री लघु दुकानदार कल्याण योजना-2023 को स्वीकृति प्रदान की और इस योजना के अन्तर्गत 40 करोड़ रुपये आबंटित करने का निर्णय लिया। इस योजना से लघु उद्यमियों और कौशल आधारित श्रमिकों जैसे मोची, दर्जी, बार्बर, मोबाइल रिपेयरिंग विक्रेता, सब्जी एवं फल विक्रेताओं को व्यवसाय के लिए ऋण प्राप्त करने के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।

बैठक में लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से राजस्व न्यायालय मामलों के लम्बित निर्णयों के मुद्दों का समाधान करने और तकसीम, दुरूस्ती, इन्द्राज, अपील और निशानदेही इत्यादि विभिन्न राजस्व कार्यों को सुव्यवस्थित करने के लिए हिमाचल प्रदेश विधानसभा के आगामी मानसून सत्र में हिमाचल प्रदेश भू-राजस्व (संशोधन) विधेयक-2023 लाने का निर्णय लिया गया। बैठक में ऐसे कर निर्धारण मामले जो लंबित थे व न्यायालयों में लंबित कर वसूली के मामलों के निपटारे के लिए 1 अक्तूबर, 2023 से 31 दिसम्बर, 2023 तक हिमाचल प्रदेश सद्भावना विरासत मामले समाधान योजना, 2023 के तीसरे चरण को शुरू करने का निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने राजस्व अनुकूलन के लिए वित्त वर्ष 2024-25 से एच.पी.एस.ई.बी.एल., एच.पी.पी.सी.एल. और ऊर्जा निदेशालय के संबंध में रणनीतिक और विद्युत के क्रय एवं विक्रय के समन्वय के लिए एकल ऊर्जा ट्रेडिंग डेस्क स्थापित करने का निर्णय लिया। बैठक में जलवायु, भौगोलिक और अन्य कारणों से मंदी की अवधि के दौरान ऊर्जा की कमी का प्रबंधन करने के लिए स्वर्ण जयंती ऊर्जा नीति-2021 में संशोधन को भी स्वीकृति प्रदान की गई। नये प्रावधान छत पर (रूफ टॉप) सौर परियोजना स्थापित करने को प्रोत्साहन प्रदान कर विद्युत उत्पादन को प्रोत्साहित करेंगे।

मंत्रिमण्डल ने लोगों को विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत डॉ. राधाकृष्णन राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय हमीरपुर में विभिन्न विभागों में सह-आचार्य एवं सहायक आचार्य के आठ पद सृजित कर भरने तथा इंदिरा गांधी राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय शिमला में सहायक आचार्य का एक पद भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने ऊना जिला की टाहलीवाल पुलिस चौकी को स्तरोन्नत कर पुलिस थाना बनाने तथा यहां विभिन्न श्रेणियों के 14 पद सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने जनजातीय क्षेत्र नियम, 1995 के लिए किसी एक विशेष योजना के लिए बीजक बजट में व्यय की अधिकतम सीमा को एक लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपए करने का भी निर्णय लिया। यह बजट जनजातीय क्षेत्रों में कल्याणकारी और विकासात्मक योजनाओं के लिए प्रदान किया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular